शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए जरुरी है आयरन

Samachar Jagat | Thursday, 15 Feb 2018 08:56:55 AM
Iron is essential to keep the body away from diseases

हेल्थ डेस्क। आहार में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्‍व मानव शरीर के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण होते हैं। उनमें से आयरन और कैल्शियम भी एक है। आयरन की उपस्‍ि‍थति से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं। इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनमें आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता हैं। आईये जानते है उनके बारे में...... 

अस्थमा की बीमारी में बहुत फायदेमंद है शलजम

• पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन के प्रमुख स्रोत भी होते हैं, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है। यह आयरन की कमी को दुर करता है। 

अध्ययन : शर्करायुक्त पेय पदार्थ गर्भावस्था की संभावना को कम करते हैं

• सूखे आडू रोजाना आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें। 

• अन्य मेवों की तरह किशमिश आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर खाया जा सकता है। 

ये घरेलु उपचार देंगे गले की खराश से राहत

• आलूबुखारा का जूस आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत है, इसमें मौजूद विटामिन सी आपको शरीर को आसानी से आयरन को अवशोषित करने में मदद करती है। इसलिए खाने के साथ एक गिलास आलू बुखारा जूस का सेवन करें। 

मैक्स बूपा ने नई स्वास्थ्य बीमा योजना 'गो-एक्टिव’ पेश की

• सूखे खूबानी आयरन और अन्य पोषक तत्वों के बढ़िया स्रोत होते हैं, इन्हें कच्चा या पकाकर, डिब्बाबंद में या सूखे के रूप में उपलब्ध होने पर भी खाया जा सकता है, इसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.