जल्द ही अब बुढ़ापे में कमजोर पड़ रही मांसपेशियों को ठीक करना संभव

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 02:54:03 PM
It is now possible to correct the weakening muscles in old age

लंदन। वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगा लिया है कि बुढ़ापे में लोगों की मांसपेशियां क्यों कमजोर होने लगती है। ऐसी संभावना है कि इस खोज से भविष्य में इसका इलाज संभव हो सकेगा। जैसे- जैसे लोग बुढ़ापे की तरफ बढ़ते जाते हैं उनकी मांसपेशियां तेजी से छोटी और कमजोर पड़ती जाती हैं, जिससे कमजोरी और अक्षमता बढ़ती जाती है।

दांतों को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए सलाद खाना फायदेमंद

लंबे समय तक जीने वाले हर व्यक्ति को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। हालांकि अब तक इस प्रक्रिया को बेहतर तरीके से समझा नहीं जा सका था। ‘ जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी’ में प्रकाशित अनुसंधान से पता चला है कि तंत्रिका तंत्र में बदलाव होने की वजह से मांसपेशियां कमजोर होती जाती हैं।

जीवनशैली में सुधार और लक्षणों की पहचान कर काबू किया जा सकता है पित्ताशय का कैंसर

ब्रिटेन की मैनचेस्टर मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी और द यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के साथ ही कनाडा के यूनिवर्सिटी  ऑफ वाटरलू के अनुसंधानकर्ताओं ने मांसपेशी उत्तक के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए एमआरआई का इस्तेमाल किया।

लंबे समय से रखा हुआ खून गंभीर रूप से घायल मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है: अध्ययन

75 साल की उम्र तक पैरों को नियंत्रित करने वाला तंत्रिका तंत्र 30 से 50 फीसदी तक कमजोर हो जाता है । इससे मांसपेशियों के कुछ हिस्से का संपर्क तंत्रिका तंत्र से टूट जाता है। इस प्रक्रिया में मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.