लंबे समय से रखा हुआ खून गंभीर रूप से घायल मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है: अध्ययन

Samachar Jagat | Sunday, 11 Mar 2018 09:54:44 AM
Long-standing blood can be harmful to severely injured patients: Study

वाशिगटन। लंबे समय से रखा गया खून आघात के शिकार और ऐसे घायल व्यक्ति के लिए नुकसानदायक हो सकता है, जिसके शरीर से भारी मात्रा में खून बह चुका हो। वैज्ञानिकों के एक समूह ने इसकी जानकारी दी, जिसमें एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी हैं।

जानिएं दोनों समय नहाने के अनोखे फायदें

गंभीर रूप से घायल मरीज, जिनके शरीर से भारी मात्रा में खून बह चुका है, उनके लिए लंबे समय से रखे हुए पुराने खून का इस्तेमाल रक्त संचार में शिथिलता लाने के साथ ही गंभीर रूप से प्रभावित अंगों में सूजन बढ़ाने के साथ फ़ेफड़ों के संक्रमण को भी बढ़ा सकता है।

रात में बेड पर पार्टनर के साथ करते है ये काम तो...

शोधकर्ताओं ने मरीजों के शरीर में पुराने संग्रहित लाल रक्त की कोशिकाओं के संचरण और बाद के बैक्टीरियल निमोनिया के बीच संबंध पाया है। अध्ययन के मुताबिक, ताजा खून की तुलना में, संग्रहित खून को इस्तेमाल में लाने से बैक्टीरिया की वजह से होने वाले फ़ेफड़ों के संक्रमण में काफी वृद्धि देखी गई है।

बच्चों के खिलौने खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान

फ़ेफड़ों में अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थ जमा होने के साथ ही उसमें जीवाणुओं की संख्या भी काफी बढ़ जाती है। यह अध्ययन एक स्वास्थ्य पत्रिका पीएलओएस मेडिसीन में प्रकाशित हुआ ।-एजेंसी 

घर के इंटीरियर डिजाइनिंग में मदद करेंगे ये एप्स



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.