टाइम से खाओ हेल्थ बनाओ

Samachar Jagat | Saturday, 21 Jan 2017 10:14:28 AM
Make Time to Eat for Health

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पूरे दिन फिट व स्वस्थ रहने के लिए हमें सही मात्र में प्रोटीन, वसा, काबरेहाइड्रेट, मिनरल, पानी व फाइबर की जरूरत होती है, पर यह सब कब खाया जाता है, यानी प्रोटीन लेने के लिए सही समय क्या है? किस समय मीठा नहीं खाना चाहिए? शायद इन बातों से कुछ ही लोग वाकिफ हों।

 डाइटिशियनों के मुताबिक सही मात्र और तालमेल के अभाव में पोषण से भरपूर भोजन भी फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, प्रत्येक आहार का समय होता है और अगर आप इस बारे में चंद नियमों का पालन करें तो खाने का पूरा मजा और इससे पूरा पोषण ले सकते हैं।

सुबह का नाश्ता
नाश्ता सबसे पहला भोजन होता है जो हमारा शरीर अमूमन 8 घंटे बाद प्राप्त करता है, इसलिए यह जरूरी है कि सुबह का नाश्ता हल्का और पोषक हो जो हमें दिन भर स्फूर्ति प्रदान करे। नाश्ते में ऐसे तत्व शामिल करें जो हमें आधे दिनतक चुस्त बनाए रखें।

कायदे से हमें नाश्ता सुबह उठने के 1 घंटे के भीतर कर लेना चाहिए।
प्लेट का प्लान : औसतन 40' प्रोटीन, 40' शर्करा और 20' वसा

अपने नाश्ते में प्रोटीन की अच्छी मात्र लें जैसे अंडा, मीट आदि। ये भोजन स्वादिष्ट तथा भूख बढ़ाने वाला होता है।
अनाज हमें तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं तथा यह शर्करा का अच्छा स्नोत हैं, यह धीरे-धीरे शक्ति देते हैं जिससे हमारा दिमाग व शरीर दिन भर काम से थकान महसूस नहीं करता। इससे हम अगली बार खाने तक थकान महसूस नहीं करते।

अपने नियमित आहार में वसा की भी कुछ मात्र रखें जैसे बादाम, अलसी और ओलिव (जैतून) तेल में बनी चीजें।
जानकारी के लिए : नाश्ते में चीनी की अधिक मात्र आपको दिन भर सुस्ती देती रहेगी इसलिए दलिया अगर नमकीन खाएं तो अच्छा रहेगा क्योंकि फल में व मीठे दही से शर्करा की जरूरत पूरी हो जाती है।

दोपहर का भोजन
पौष्टिक भोजन हमें दोपहर और शाम तक स्फूर्ति प्रदान करता है और बेतरतीब खाना हमें दिन भर सुस्त और मूडी बनाए रखता है।

प्लेट का प्लान : 50-60' शर्करा , 20-30' प्रोटीन, 10-15' वसा
दिन के खाने में शर्करा युक्त अनाज, दाल, ब्राउन चावल, रोटी लेना चाहिए। पर अधिक मात्र में इन चीजों का सेवन हमें सुस्त बना देगा। प्रोटीन के लिए सोया, मछली, चिकन लेना चाहिए। एक या दो रेशेदार सब्जी थकान मिटाने व फुर्ती बनाए रखने के लिहाज से अच्छी होती हैं क्योंकि इससे पेट साफ और आलस दूर रहता है। 

तीन अलग रंगों की सब्जी खाने में साथ लेने से हमें संपूर्ण विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं। इसमें एक हरी सब्जी हो तो आयरन और टमाटर व नींबू जैसी सब्जी से विटामिन-सी भी मिल जाता है।
एक अच्छा मैन्यू : दिन के भोजन में 2 रोटी, दाल (मूंग अंकुरित दाल), चिकन, सलाद या दही, चावल व एक सब्जी ले सकते हैं।

रात का खाना
रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले खाना चाहिए। अगर किसी वजह से इसमें देर हो जाती है तो रात के खाने की मात्र कम करें जिससे सोने में मदद मिले क्योंकि रात में सोने की वजह से शरीर की पाचन क्रिया ढीली पड़ जाती है।

प्लेट प्लैन : 40' प्रोटीन, 45' शर्करा, 15' वसा
रात के खाने में प्रोटीन ज्यादा मात्र में लेना चाहिए। अगर आपने दिन में हरी सब्जी खाई है तो अब दही और पनीर का समय है।

इस समय शर्करायुक्त खाना भी खाएं। खाने में वसा की कमी न करें। खाने में तीन तरह की रंग-बिरंगी सब्जियां शामिल करें जिनमें प्रचुर मात्र में फाइबर, विटामिन और मिनरल हों।

मैन्यू : दो रोटी, बीन्स और तिल। तिल से शरीर को कैल्शियम, बीन्स से फाइबर और दाल से प्रोटीन मिलता है। सूप और सलाद जरूर खाएं क्योंकि उसमें अच्छी मात्र में प्रोटीन होता है। 

रात के खाने के बाद डेजर्ट (मीठा) खाने से बचें क्योंकि इससे शरीर को खाना पचाने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है। इसके बजाय जूस पीएं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.