गर्मी में छाछ पीने के फायदे अनेक

Samachar Jagat | Thursday, 12 Apr 2018 04:20:28 PM
Many benefits of drinking buttermilk in the summer

इंटरनेट डेस्क। गर्मी में तर रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इनमें छाछ सबसे बेस्ट है। यह पीने में तो टेस्टी लगती ही है साथ ही इसके फायदे भी अनगिनत है। गावों में तो छाछ-राबड़ी गर्मी में रोजाना पी जाती है।

बात अगर इमली की हो, तो आ जाता हैं मुंह में पानी, जानिए फायदे

छाछ में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है। खाना खाने के साथ अगर फ्रीज की ठंडी-ठंडी छाछ मिल जाएं तो एकदम ठंडक पैदा कर देती है। गर्मी में छाछ पेट की बीमारियों को भी दूर करती है। इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है।

लंबी आयु पाने के लिए करें ये काम

छाछ में नमक डालकर पीने से कब्ज की समस्या खत्म होती है। पेट में जलन, एसिडिटी की समस्या हो तो छाछ पीने से राहत मिलती है। छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं।

साथ ही छाछ सी, ए, ई, के और बी का भी अच्छा स्त्रोत है। डॉक्टर भी छाछ पीने की सलाह देते है। इससे हड्डियां मजबूत रहती है। छाछ में आयरन, जिंक और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होंते है। इसमें फैट की मात्रा भी कम होती है जिससे वजन भी नहीं बढ़ता।

शोध में हुआ खुलासा शादी करने से कम हो सकता है डिप्रेशन

बकरी के दूध में डेंगू और चिकनगुनिया बीमारी को रोकने की शक्ति



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.