सेहत से जुड़े कई फायदे है धनिये के

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jan 2018 02:24:55 PM
Many benefits related to health are coriander
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

हेल्थ डेस्क। धनिए में विटामिन के, प्रोटीन और विटामिन-सी होता हैं। इसके अलावा हरे धनिया में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी भी पाया जाता हैं। तो आइए आज हम आपको धनिये सेहत को होने वाले कुछ और फायदों के बारें में बताते है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है काली चाय

• आखोँ से पानी गिर रहा है तो हरे धनिया के पत्तों को पिस कर उस का पानी निकाल लें और उसको मोटे कपड़े में छान ले फिर उस पानी को किसी शीशी में डाल कर रख लें। और उसकी 2- 2 बूदं अपनी आखोँ में डालने से आप की आखोँ से पानी निकलना बंद हो जाएगा।

अमृत के समान होता है सर्दियों में गुड

• नींद न आने पर हरे धनिया में मिश्री को मिलाकर उसकी चटनी बनायें। इसका सेवन दिन में दो बार करें। इस उपाय से आप को अच्छी और गहरी नींद आती है।

• धनिया का सेवन खून में इन्सुलीन की मात्र को नियंत्रण में रखता है। इसके इस्तेमाल से मधुमेह को भी खत्म किया जा सकता है।  

पेट पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम करता है चीकू

• यदि माहवारी में अधिक बहाव हो तो, ऐसे में धनिए की पत्तियों को अच्छे से पीस लें और इसमें घी मिला लें। इसका सेवन करने से माहवारी में होने वाले दर्द से आपको छूटकारा मिल जाता हैं।

बदलती लाइफस्टाइल में खुद को रखे इस तरह कंट्रोल

• गैस से राहत पाने के लिए धनिया की चाय का सेवन करना चाहिए जिसमे 2 कप पानी में जीरा और धनिया डाला जाता है साथ में चाय पत्ती, सौंफ डाल कर कुछ देर तक पकाया जाता है बाद में इसमे शक्कर मिला ली जाती है। इसमे शक्कर की जगह में शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

sourse google 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.