गर्मियों के मौसम में ककड़ी के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2017 03:18:50 PM
many of the health benefits of cucumber in the summer

इंटरनेट डेस्क। गर्मियों के मौसम में ककड़ी की माग बहुत बढ़ जाती है क्योंकि ये बहुत ही पौष्टिक व स्वादिष्टता के साथ अनेक लवणों और जलतत्व से भरपूण होती है जिसके कारण ये सेहत के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है।

गर्मियों के दिनों में ककड़ी को सलाद के रूप में खाने पर ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है साथ ही इसके सेवन से गर्मी भी कम लगती है। इसमें सोडियम और मैग्नीशियम जैसे कई लवण पाए जाते है। ककड़ी स्वादिष्टता के साथ ही मानव रोगों को दूर करने और स्वस्थ रखने में भी बहुत ही गुणकारी होती है। 

ककड़ी है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

1. शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ककड़ी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है क्योंकि ककड़ी में 96 प्रतिशत पानी होता है।

2. ककड़ी शरीर की अंदर और बाहर दोनों तरह की गर्मी को दूर करती है। ककड़ी को खाने पर पेट की समस्या में और ककड़ी को त्वचा पर लगाने से खुजली की समस्या से राहत मिलती है।  दोनों तरह से ककड़ी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है।

3. पथरी की समस्या में ककड़ी के बीजों को पीसकर पानी में मिलाकर सेवन करने से फायदा मिलता है। साथ ही में विषैले पदार्थों को मूत्र और पसीने के साथ बाहर निकालने में में मदद करती है। 

4. ककड़ी में विटामिन ए, बी और सी के साथ कई पोषण तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती है। गाजर और पालक के साथ ककड़ी का ज्यूस पिने पर और अधिक शक्ति मिलती है जिससे गुर्दों की समस्या भी दूर हो जाती है। 

5. ककड़ी में त्वचा के अनुकूल खनिज जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिकॉन पाए जाते हैं। जिनके कारण ककड़ी आधारित उपचार स्पा में लोकप्रिय हो रही है।

6. ककड़ी का उपयोग वजन कम करने के साथ ही एड्स जैसी समस्या में भी किया जाता है। ककड़ी का आनंद अपने पसंदीता सलाद और सूप में भी किया जा सकता है।

7. आंखों में तेज जलन होने पर ककड़ी का रस निकाल के उसे छानकर बूंद-बूंद आंखों में डालने पर आंखों को फायदा मिलता है साथ ही इससे सूजन कम करने में भी मदद मिलती है। 

8. कई अध्ययनों से मालूम चला की ककड़ी में कैंसर जैसे खतरों से लडऩे की क्षमता होती है। रोज अपने आहार में ककड़ी को शामिल करने पर कैंसर का खतरा कम हो जाता है। 

9. गर्मियों में रोज ककड़ी का सेवन करने से रक्तचाप स्थिर (उच्च और निम्न) को नियंत्रण करने में मदद मिलती है। 

10. ककड़ी मुंह को तरोताजा करने के साथ ही मुंह में अच्छी महक छोडऩे में मदद करती है। इससे मसूड़ों से जुड़ी समस्याओ में भी राहत मिलती है साथ ही दांतो और मसूड़ों को मजबूती मिलती है। 

11. नियमित रूप से ककड़ी, गाजर और पालक का रस मिला के पिने से बालो और नाखुनों को मजबूती मिलती है साथ ही बाल तेजी से बढऩे लगते है।

12. रोज ककड़ी के सेवन से मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। ककड़ी में मौजूद विटामिनों और खनिज मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को खत्म करने की शक्ति रखते है। 

13. ककड़ी के रस में गाजर का रस मिलाकर रोजाना सेवन करने से गुर्दो की समस्या दूर होती है। साथ ही ककड़ी अपने शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम करती है। मूत्रावरोध समस्याओं को दूर करने में ककड़ी बहुत ही कारगर साबित होती है। 

14. मधुमेह रोगियों के लिए ककड़ी का सेवन बहुत ही अच्छा रहता है।

15. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ककड़ी बहुत फायदेमंद होती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.