अध्ययन में हुआ खुलासा समय पर दवा लेने की याद दिलाने वाली मोबाइल एप्प कारगर

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Aug 2018 10:35:01 AM
medication reminder App Effective to take medicine timely

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मेलबर्न। स्मार्टफोन की एप्लिकेशन (एप्प) दिल के मरीजों के लिए जीवनदायी बन सकती है। एक नए अध्ययन में यह पता चला है कि मेडिकेशन रिमाइंडर एप्प मरीजों को समय पर दवा लेना याद दिला सकते हैं। अध्ययन 'हार्ट’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें यह पता चलता है कि उच्च-गुणवत्ता वाले आधुनिक मेडिकेशन रिमाइंडर एप्प दिल से संबंधित बीमारियों के मरीजों में दवा समय पर लेने की प्रवृत्ति बढ़ाते हैं।

शराब पीने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं, कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों से है शराब का ठोस संबंध

मेडिकेशन एप्प यूं तो लंबे समय से ऑनलाइन उपलब्ध रहे हैं लेकिन यह पहली बार है जब अनुसंधानकर्ताओं ने दिल के मरीजों पर पड़ने वाले इनके प्रभाव का पता लगाया है, साथ ही यह भी जानने की कोशिश की है कि ये एप्प स्वास्थ्य और मानव व्यवहार के संदर्भ में काम करते हैं या नहीं। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि दिल के मरीजों में धमनी से संबंधित रोग वैश्विक तौर पर मौत का प्रमुख कारण होते हैं और करीब 40 प्रतिशत मरीज समय पर दवा लेने के आदी नहीं होते हैं इसलिए उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है।

हर तरह के फ्लू वायरस से रक्षा करने वाला है यह टीका, विषाणुओं के प्रति कड़ी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया

ऑस्ट्रेलिया में सिडनी यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफ़ेसर जूली रेडफर्न ने बताया, ''धमनी से संबंधित हृदय रोग के मरीज अधिक मात्रा में दवाएं लेने से परेशान हो सकते हैं क्योंकि आमतौर पर उन्हें चार तरह की दवाएं लिखी जाती हैं जिन्हें कभी-कभी दिन में तीन बार लेना पड़ता है।’’ सिडनी यूनिवर्सिटी से कार्ला सैंटो ने बताया, ''यह उत्साहजनक है कि एक मूलभूत एप्प, जिनमें से कुछ को मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है, वे लोगों की दवा लेने की प्रवृत्ति में सुधार कर सकते हैं और सेहत की जटिलताओं को रोक सकते हैं।’’- एजेंसी

जख्मों को भरने में मदद कर सकती है मिट्टी : अध्ययन

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.