रिसर्च में हुआ खुलासा नैनोकण कोशिकाओं के लिए बनाता नुकसानदेह जहरीला कॉकटेल

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Aug 2018 04:27:23 PM
Nano particle makes harmful poisonous cocktails for cells

लंदन। दैनिक उत्पादों में अपनी अनोखी विशेषताओं की वजह से हजारों की संख्या में पाए जाने वाले नैनोकण हमारी कोशिकाओं के लिए नुकसानदेह जहरीला कॉकटेल बना सकते हैं। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। नैनोटोक्सीकोलोजी पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने दर्शाया है कि नैनो सिल्वर और कैडमियम आयनों के कॉकटेल के संपर्क में आकर 72 फीसदी कोशिकाएं मर गई। नैनोकण हमारे पर्यावरण में लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में दूध पीना फायदेमंद, ब्लड शुगर रहती हैं कंट्रोल

उदाहरण के लिए, सिल्वर नैनोकणों में बैक्टेरिया रोधी प्रभाव होता है और वे रेफ्रीजेरेटर, खेलकूद के कपड़ों, सौंदर्यप्रसाधनों, टूथ ब्रशों और वाटर फिल्टरों में पाए जाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न डेनमार्क (एसडीयू) के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, केवल नैनोसिल्वर के संपर्क में आने पर कोशिकाएं जो प्रतिक्रिया करती हैं, वह नैनोसिल्वर और कैडमियम आयनों के कॉकटेल में आने से उनके अंदर होने वाली प्रतिक्रिया से काफी भिन्न होती है। नैनो सिल्वर और कैडमियम आयन धरती पर हमारे इर्द-गिर्द मिल जाते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में दूध पीना फायदेमंद, ब्लड शुगर रहती हैं कंट्रोल

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि इस अध्ययन में जब कोशिकाएं नैनोसिल्वर और कैडमियम आयनों के संपर्क में आई तब उनमें से 72 फीसदी कोशिकाएं मर गई। जब वे केवल नैनोसिल्वर के संपर्क में आई तब 25 फीसदी और जब वे केवल कैडमियम आयनों के संपर्क में आई तब 12 फीसदी कोशिकाएं मर गई। यह अध्ययन मानव यकृत कैंसर कोशिकाओं पर किया गया। एसडीयू के प्रोफ़ेसर फ्रैंक जेल्डसन ने कहा कि इस अध्ययन से संकेत मिलता है कि जब हम अपने स्वास्थ्य पर उनके असर का अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हों तो हमें उसके कॉकटेल प्रभाव को भी देखने की जरुरत है।-एजेंसी

इम्प्लांट के लिए सही जगह का पता लगाएगी शरीर में लगी वायरलेस जीपीएस प्रणाली

खूबसूरत दिखने के लिए आहार में शामिल करें ये विटामिन, कुछ दिनों में पाएंगे ग्लोइंग स्किन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.