समयपूर्व प्रसव के जोखिम का पता लगा सकता है नया रक्त परीक्षण

Samachar Jagat | Saturday, 09 Jun 2018 10:46:12 AM
New blood test can detect premature delivery

बोस्टन। वैज्ञानिकों ने गर्भवती महिलाओं के लिए एक नया रक्त परीक्षण विकसित किया है जिससे यह सटीक पता चल सकेगा कि उनके बच्चे का जन्म समयपूर्व होने का जोखिम तो नहीं है। इस तकनीक का इस्तेमाल भ्रूण के गर्भकाल का अनुमान लगाने के लिए भी किया जा सकता है और इससे प्रसव की तारीख भी पता लगाई जा सकती है। यह विश्वसनीय परीक्षण है और अल्ट्रासाउंड के मुकाबले कम खर्चीला है। 

Research : गंभीर परिणामों को ना दें न्यौता, बच्चों को फ़ोन से रखें दूर

साइंस पत्रिका में बताया गया है कि यह परीक्षण समयपूर्व जन्म से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार हो सकता है। दुनिया भर में हर साल 1.5 करोड़ नवजात ऐसी समस्याओं से पीड़ित होते हैं। अब तक चिकित्सकों के पास यह पता लगाने का भरोसेमंद तरीका नहीं था कि प्रसव समयपूर्व तो नहीं होगा। 

जानिए, नारियल पानी के लाजवाब फायदें

टीम ने गर्भावस्था के दौरान लिए रक्त के नमूनों की मदद से ऐसे जीन की पहचान की जो भ्रूणकाल और समयपूर्व जन्म के जोखिम के बारे में ऐसे संकेत देते हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है। स्टेनफोर्ड में विजिटिग प्रोफ़ेसर मेड्स मेलबाय ने बताया, हमने ऐसे जीन की पहचान की जो महिला के समयपूर्व प्रसव के मजबूत सूचक होते हैं।-एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.