नाईट शिफ्ट जॉब करने से बढ़ता है कैंसर का खतरा 

Samachar Jagat | Sunday, 13 Nov 2016 01:30:51 PM
नाईट शिफ्ट जॉब करने से बढ़ता है कैंसर का खतरा 

रात की शिफ्ट की नौकरी सबसे मुश्किल होती है। जिसकी भी नाईट शिफ्ट की जॉब होती है उसकी नींद पूरी नही होती और इससे उसके स्वस्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। कम और ज्यादा सोना दोनों ही खतरनाक होते है । वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में दावा किया है कि कम या ज्यादा सोने से पुरुषों को कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

समय से खाना खाये, रहेंगे हमेशा फिट 

चीन के हुआझोंग विज्ञान एवं तकनीक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस शोध में 27 हजार से अधिक सेवानिवृत कर्मचारियों का साक्षात्कार कर आंकड़े जुटाए और उसकी समीक्षा कर इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि असंतुलित नींद से पुरुषों को कैंसर होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

तीन आदतों का अध्ययन
इस शोध में अनुसंधानकर्ताओं ने सोने की तीन आदतों और कैंसर होने के खतरे के बीच संबंध स्थापित किया। इसमें रात्रि पाली में काम करना, दिन में नहीं सोना और रात में दस घंटे से अधिक सोने के कारण कैंसर के खतरों पर अध्ययन किया गया।

बचपन से ही रखे अपनी सेहत का ख्याल 

43 फीसदी बढ़ता है खतरा
इस शोध में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि सोने की इन तीन आदतों में जिन पुरुषों को दो आदते हैं, उनमें कैंसर का खतरा 43 फीसदी तक बढ़ जाता है। रात्रि पाली में काम करने वाले पुरुष 27 फीसदी अधिक शिकार होते हैं। जो पुरुष दिन में आधे घंटे सोते हैं उनके मुकाबले दिन में नहीं सोने वाले लोगों को कैंसर को दोगुना खतरा रहता है। वहीं दस घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों को भी कैंसर हो सकता है। हालांकि इस शोध में सोने की इन तीनों आदतों से महिलाओं को कैंसर होने का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

READ MORE :

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

अब घर पर लिजिए स्पा का मजा

क्या आप भी लिव-इन रिलेशनशिप में करते है ये गलती

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.