अब हूबहू असली अंगों की संरचना का आभास होगा 3डी प्रिंट वाले कृत्रिम अंग से

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 03:48:09 PM
Now the structure of the true organs will be the effect of the 3D printed prosthesis

वाशिंगटन।   अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि अंगों के, एकीकृत कोमल संवेदकों वाले इन विशेष मॉडलों का उपयोग दुनियाभर में हजारों रोगियों की सर्जरी के परिणामों में सुधार लाने हेतु किया जा सकता है। इस मॉडलों से सर्जरी का पूर्वाभ्यास करने में बहुत मदद मिलेगी।

बेचैनी भरी नींद पार्किन्सन बीमारी का संकेत हो सकती है: अध्ययन

वैज्ञानिकों ने 3डी प्रिंट के ऐसे कृत्रिम अंगों के मॉडलों को विकसित किया है, जो हूबहू असली अंगों की संरचना, गुणों आदि का आभास कराते हैं।

रूप निखारने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद है ये अचूक उपाय

अमेरिका में मिनेसोटा विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर, माइकल मैकअल्पाइन ने कहा, हम, सर्जरी से पहले अभ्यास के लिए अंगों का नया संस्करण विकसित कर रहे हैं। हमारे पास अंगों का 3 प्रिंट मॉडल है जो न केवल दिखने में बल्कि महसूस करने में भी लगभग असली की तरह ही है।

विटामिन्स के खजाने से भरपूर शक्ककंदी करेगी हड्डिया मजबूत

जर्नल एडवान्स्ड मैटीरियल्स टेक्नोलॉजीज में प्रकाशित इस अध्ययन के प्रमुख अनुसंधानकर्ता मैकअल्पाइन ने कहा, हमारा मानना है कि यह मॉडल सर्जरी को बेहतर बनाने में सर्जन के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इससे सर्जरी के दौरान चिकित्सीय त्रुटियों में कमी आएगी, जिससे अधिक लोगों की जान बच पाएगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.