अब इस नये टेस्ट से विटामिन ए, आयरन की कमी का 15 मिनट में लगा सकते है पता

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 02:54:42 PM
Now this new test can put Vitamin A, iron deficiency in 15 minutes.

न्यूयॉर्क । अब विटामिन ए और आयरन की कमी का केवल 15 मिनट में पता लग सकेगा। वैज्ञानिकों ने इसके लिए एक ब्लड टेस्ट विकसित किया है जो किफायती भी है।  लंचबॉक्स के आकार की और साथ ले जाने लायक जांच प्रणाली में खून के नमूनों की जांच करने वाली एक पट्टी मौजूद होती है। यह प्रणाली ठीक वैसी ही है जैसी मधुमेह पीड़ितों द्वारा इस्तेमाल की जाती है।

मसूढ़े की बीमारी के जीवाणुओं से हो सकता है कैंसर का खतरा

अमेरिका की कोर्नेल यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर सौरभ मेहता ने बताया, विटामिन ए और आयरन की कमी से विश्व की एक तिहाई जनसंख्या प्रभावित है। इन कमियों के कारण खासकर महिलाओं और बच्चों में नेत्रहीनता, एनीमिया जैसी बीमारियां होती हैं और कई मामलों में मौत भी हो जाती है- यह समस्या लोक स्वास्थ्य के लिए बड़ी चुनौती है।

बस रोज 40 ग्राम चीज़ का सेवन, देगा इतने फायदे....

अनुसंधान के वरिष्ठ अनुसंधानकर्ता मेहता ने बताया, कम मात्राओं में जरूरी इन पोषक तत्वों की कमी से होने वाली परेशानियों और उनके प्रभावों को घटाने के लिए चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी प्रयासरत हैं लेकिन यह मुश्किल है क्योंकि बड़े स्तर पर इसे प्रभावी बनाने के लिए इन कमियों के बारे में शुरू में ही पता लगाना ज्यादा जरूरी है।

बॉडी में एसिड की मात्रा कंट्रोल अदरक का पानी

शुरआती चरण में इसका पता लगाने के लिए कई विकासशील देशों के पास ऐसे उपकरण उपलब्ध नहीं हैं लेकिन इस टेस्ट के जरिए यह संभव हो सकेगा।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पांच साल से कम उम्र के 25 करोड़ बच्चों में विटामिन ए की कमी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.