कैंसर से कीजिए अपना बचाव

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Nov 2016 10:17:44 AM
कैंसर से कीजिए अपना बचाव

अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें हमेशा ध्यान में रखनी होगी ताकि आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान न हो और वो आपकी लाइफ हेल्दी हो।

कई लोगों को कैंसर, आनुवांशिक बीमारी के रूप में हो जाता है जिसके लिए कुछ करना मुश्किल होता है। लेकिन अगर इंसान चाहे तो हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिये कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी मात दे सकता है। आईये जानते हैं कि कैंसर के खतरे से बचने के लिए आपको क्या काम करने चाहिए और क्या नहीं। 

स्मोकिंग करने वाले लोगों को फेफड़ों, गले, साँस की नाली, भोजन नली में कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा होता है, इसलिए धूम्रपान करने से बचें और स्वस्थ रहें। हमेशा अपना वजन देखती रहें, अगर आपका वजन अचानक से बहुत ज्यादा गिरना शुरू हो जाता है तो ये सही संकेत नहीं है।

 आपको शीघ्र ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए। पेट, सीने या आँतों में कैंसर होने पर वजन गिरना शुरू होना ही शुरुआती लक्षण होता है। आपका बी एम आई इंडेक्स, 25 होना चाहिए। अगर इतना नहीं है तो आपके शरीर में कुछ भयानक गड़बड़ी है। डॉक्टर द्वारा सजेस्ट किये जाने वाले सभी टेस्ट करवा लें। कई बार, कुछ बाहरी कारकों की वजह से भी कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। 

कोलेन कैंसर को मीट न खाकर अवॉयड किया जा सकता है, इसके लिए आपको स्वाद को त्यागना होगा और एक प्रॉपर फूड चार्ट को फॉलो करना होगा। आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जी का सेवन करें और एनर्जी बूस्ट करें। सुगर, सुगरी ड्रिंक, कैंडी, डेस्जर्ट, रिफाइंड ब्रेड और बेकरी के आइटम को कम से लें।

मेनोपॉज के बाद कई महिलाएं हारमोन्स ट्रांसप्लांट थेरेपी करवाती हैं जो कि घातक हो सकती है। अगर बहुत आवश्यक न हों तो उसे न ही करवाएं। कई महिलाओं के मामले में पाया गया है कि उन्हें ये करवाने के बाद ही यूटेराइन या ब्रेस्ट में कैंसर की समस्या हुई है। 

अगर आप कैंसर से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन सही और संतुलित खुराक लें और हमेशा व्यायाम करें। इससे आप लम्बी आयु तक जिएंगे।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.