रिचर्स में आया सामने, लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं प्रसन्नचित्त बुजुर्ग लोग

Samachar Jagat | Thursday, 30 Aug 2018 12:12:45 PM
Reveals in Research Happy Living people can live for a long time

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

सिंगापुर। जो लोग खुश रहते है उनका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहता है। इसलिए व्यक्ति को हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए। खुश रहने से हमारे आसपास नकारात्मक शक्तियां भी नहीं आती। एक मुस्कुराहट में आपकी कई बीमारियां दूर हो जाती है। ये बात रिचर्स में भी साबित हो चुकी है जो लोग हमेशा प्रसन्न रहते है वो अधिक समय तक जीते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर बुजुर्गों की उम्र बढ़ानी है तो उन्हें खुश रखना चाहिए। प्रसन्न रहने वाले बुजुर्ग लोग लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। जी, हां यह जानकारी एक नए अध्ययन में सामने आई है।

कम नींद लेने से पुरुषों में हार्ट अटैक होने की होती है दोगुनी संभावना

अध्ययनकर्ताओं के इस समूह में भारतीय मूल का एक व्यक्ति भी शामिल है। ऐज एंड ऐजिग नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के सर्वेक्षण में 4,478 लोगों को शामिल किया गया था। 2009 में शुरू किया गया अध्ययन 31 दिसंबर 2015 तक जारी रहा। इसमें शुरू में खुशी और बाद में किसी भी कारण से मौत की संभावना के बीच संबंधों का अध्ययन किया गया।

कार्बन डाईऑक्साइड के कारण कम हो रही पौष्टिकता, भारतीयों में पोषक तत्वों की हो सकती है कमी

सिंगापुर में ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के सहायक प्रोफ़ेसर राहुल मल्होत्रा ने कहा, ''तथ्यों से संकेत मिला है कि प्रसन्नता में थोड़ी सी बढ़ोतरी भी बुजुर्ग लोगों को दीर्घायु बनाने में लाभकारी हो सकती है।’’ मल्होत्रा ने कहा कि इस तरह से खुशी या मनोवैज्ञानिक तंदुस्ती को बनाए रखने या सुधारने वाली व्यक्तिगत स्तर की गतिविधियों के साथ-साथ सरकारी नीति और कार्यक्रम से बुजुर्ग लोग दीर्घायु हो सकते हैं। इस सर्वेक्षण को सिंगापुर में रहने वाले 60 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों पर केन्द्रित रखा गया।- एजेंसी

शराब पीने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं, कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों से है शराब का ठोस संबंध

हर तरह के फ्लू वायरस से रक्षा करने वाला है यह टीका, विषाणुओं के प्रति कड़ी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.