रोजाना पीएं ये ड्रिंक और खांसी को कहिए बाय-बाय

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 10:45:46 AM
रोजाना पीएं ये ड्रिंक और खांसी को कहिए बाय-बाय

एक शोध के अनुसार युवाओं और बुजुर्गों को साल में औसतन चार से छह बार खांसी होती है। कुछ लोगों को पूरे साल थोड़ी-थोड़ी खांसी रहती है। ऐसे में डॉक्टर दवाओं पर निर्भर रहने की बजाय गर्म पानी पीने और घरेलू उपाय की सलाह देते हैं।

गर्म पानी का असर : गले में इंफेक्शन की वजह से सूजन आ जाती है। गर्म पानी आपको राहत दे सकता है। गर्म पानी बढ़ी हुई टॉन्सिल में भी आराम पहुंचाता है। दरअसल, गर्म पानी सांस नली में जमे कफ को साफ करता है और ऐसा होते ही मरीज को आराम मिलना शुरू हो जाता है।  

नहीं होगी खांसी : ‘अर्काइव ऑफ पिडियाट्रिक एंड एडोलटेंट मेडिसिन’ में प्रकािशत रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोई व्यक्ति अगर रेगुलर गर्म पानी पीता रहे तो उसे सर्दी खांसी होने की आशंका 50 फीसदी तक घट जाती है। 

नींबू शहद : गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पीया जा सकता है। नीबू जहां इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है, वहीं शहद कफ काटता है। 

कैसे बनाएं : एक कप गर्म पानी में दो चम्मच शहद और नीबू का रस मिलाएं। आप इसे दिन में दो से चार बार चाय की तरह पी सकते हैं। 
इन्हें न खिलाएं शहद : अगर आपका बच्चा एक साल से छोटा है तो उसे ज्यादा शहद खिलाना खतरनाक हो सकता है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल की हालिया रिपोर्ट के अनुसार शहद में क्लोस्ट्रीडियम बोटोलिनम नाम का तत्व पाया जाता है, जिससे न्यूबॉन्र्स में फूड प्वॉइजभनग हो जाती है।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.