प्याज, लहसुन और काली मिर्च से घर बैठे करें इन बिमारियों को दूर

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 02:50:49 PM
Siéntate en casa con cebollas, ajo y pimienta para eliminar estas enfermedades

लाइफस्टाइल डेस्क। हम हमारे खाने में प्याज, लहसुन और काली मिर्च का प्रयोग करते है। इसके साथ ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते है। हम इस खबर में प्याज, लहसुन और काली मिर्च के फायदों के बारे में बताएंगे। 

प्याज के फायदे
हम हमारे दैनिक जीवन में खाने में प्याज का इस्तमाल करते है। लेकिन इसके साथ ही इससे कई बिमारियों को घर बैठे दूर कर सकते है। प्याज के सर्दी, खांसी, जुकाम, नाक से बहना, कान में दर्द, डाइजेशन सुधारने, झुर्रियों को दूर करने, पथरी, दाद—खाज, नीद नहीं आना और कैंसर जैसी बिमारियों के होने की संभावनाओं को कम करता है। इस तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए प्याज का रस ज्यादा फायदेमंद होता है। 


लहसुन के फायदे
लहसुन का उपयोग भी हम ज्यादातर खाने में करते है। लेकिन इसके साथ ही लहसुन हाई बीपी को कंट्रोल करता है। इसके अलावा दिल से जुडी बिमारियों , पीरयिड्स के दर्द, आर्थराइटिस, साइटिका, पैरालिसिस, दाद—खाज खुजली, सांस की बीमारी और याददाश्त को सुधारने में सहायक होता है। ज्यादातर लहसुन को कच्चा चबाना फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ ऐसी बिमारियां होती है। जिनमें इसका लेप सहायक होता है। 


काली मिर्च के फायदे
काली मिर्च से खांसी, खुजली, दांत दर्द, भूख, सांस की बदबू जैसी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। काली मिर्च खाने से जुकाम में आराम मिलता है। काली मिर्च के चूर्ण, लेप और काढ़े को अलग-अलग तरीकों से उपयोग कर बिमारियों को दूर किया जाता हैं । काली मिर्च को हल्का सेक कर दूध के साथ लेने से जुकाम और सर्दि से राहत मिलती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.