किशोरों की धमनियों पर बुरा प्रभाव डाल रहे हैं धूम्रपान और शराब

Samachar Jagat | Saturday, 01 Sep 2018 10:07:09 AM
Smoking and alcohol are having a bad effect on teen arteries

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लंदन। शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसका कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। कई लोग सोचते है कि सीमित मात्रा में शराब पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन अभी तक किसी रिसर्च में यह सामने नहीं आया है कि थोड़ी मात्रा में अल्कोहल सेवन से लोगों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। 2016 में दुनियाभर में शराब पीने से करीब 30 लाख लोगों की मौत होने का दावा करने वाले एक नए अध्ययन में यह पाया गया है।

शरीर के आंतरिक अंगों को सक्रिय रख बीमारियों को दूर करता कुर्मासन

वहीं दसूरी तरफ धूम्रपान इस्तेमाल से लोगों और खासतौर पर बच्चों और गर्भवती महिलाओं को 'गंभीर स्वास्थ्य संबंधी खतरे’ हो सकते हैं। यह स्पष्ट है कि ई सिगरेट, वेप, ई शीशा, ई-निकोटिन फ्लेवर हुका समेत अन्य ईएनडीएस के इस्तेमाल से व्यापक स्तर पर लोगों के और खासतौर पर बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं की सेहत को गंभीर खतरा है।

बच्चों के स्वास्थ्य तथा पोषण की स्थिति की ऑनलाइन होगी निगरानी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता थामेंगी टेबलेट

हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि शराब और धूम्रपान जैसी लतों के शिकार किशोरों की धमनियां कम उम्र में ही कठोर होने लगती हैं जिससे उनमें दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यूरोपीय हार्ट पत्रिका में छपे शोध के परिणामों के अनुसार सिगरेट और शराब का एक साथ सेवन इनके अलग अलग सेवन से ज्यादा क्षति पहुंचाता है।

शोधकर्ताओं ने 2004 और 2008 के बीच पांच साल की अवधि में 1,266 किशोरों पर यह अध्ययन किया। सूत्रों के अनुसार वयस्कों की तुलना में किशोरों में धमनियों की इस तरह की परेशानी की खबरें ज्यादा आ रही हैं। यह शोध 13 से 17 वर्ष की उम्र के किशोरों की धूम्रपान की आदतों पर किया गया था। इसमें यांत्रिक रूप से धमनियों में नब्ज़ की बढ़ी गति को मापा गया।- एजेंसी

रिचर्स में आया सामने, लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं प्रसन्नचित्त बुजुर्ग लोग

कम नींद लेने से पुरुषों में हार्ट अटैक होने की होती है दोगुनी संभावना

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.