दिल के लिए लाभकारी हो सकती है सूरज की रोशनी

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 04:07:20 PM
Sunlight can be beneficial for the heart

हेल्थ डेस्क। सूरज की रोशनी विटामिन डी पाने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका है जो ऑक्सीजन की तरह जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन आपको विटामिन डी प्राप्त करने के लिए अपनी स्किन को बर्न करने की ज़रूरत नहीं है। विटामिन डी शरीर में विटामिन से ज़्यादा एक हार्मोन की तरह काम करता है। साथ ही ये हमारे दिल को भी स्वस्थ रखती है आईये जानते है एक रिसर्च से.....

ट्यूमर को खत्म करेगा, कैंसर से लड़ने में सक्षम नैनोरोबोट

दिल के रोगी हैं तो विटामिन डी3 आपके दिल के लिए लाभकारी हो सकता है। विटामिन डी3 आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से सूर्य की रोशनी में बनता है। क्योंकि उच्च रक्तचाप, वसा का जमा होना, धमनी की दीवार में कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह सहित कई बीमारियों से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है और इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।

इस तरह से बैठने की आदत आपको कर सकती है बीमार

सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है 3 घंटे से लगातार बैठना

शोध के अनुसार हालांकि, विटामिन डी3 का सेवन हड्डियों से जुड़ा हुआ है। हड्डियों के इलाज में इस्तेमाल की गई इसकी ज्यादा मात्रा दिल से जुड़ी प्रणाली के लिए फायदेमंद हो सकती है।

नेचुरल तरीकों से करें पेट की चर्बी को कम

ओहियो विश्वविद्यालय के एक स्नातक छात्र टेड्यूज मलिंस्की ने कहा, 'आम तौर पर विटामिन डी3 हड्डियों के साथ जुड़ा हुआ है। हालांकि, हाल के सालों में चिकित्सकीय जांच में पता चला है कि दिल के दौरे वाले मरीजों में डी3 की कमी रही है। इसका मतलब यह नहीं है कि डी3 की कमी की वजह से दिल का दौरा पड़ता है, लेकिन यह दिल के दौरे का जोखिम बढ़ा देता है।'

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.