गंभीर बीमारी के लक्षण है तेजी से वजन घटना

Samachar Jagat | Monday, 19 Aug 2019 03:33:23 PM
Symptoms of critical illness are rapid weight loss

इंटरनेट डेस्क   लम्बे समय से कोई व्यक्ति रोग से पीड़ित है तो आशंका रहती है कि वह किसी ना किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है।गंभीर बीमारियों में , टीबी, एचआईवी, हृदय रोग, गठिया, दमा, कैंसर और  किडनी  रोग  की आशंका ज्यादा होती है। इन रोगों में रोगी के प्रतिरोधक क्षमा कम होने से शरीर में प्रोटीन व फैट की कमी होने लगती है। जिससे रोगी का वजन तेजी से घटने लगता है और थोड़े समय में रोगी दुबला –पतला दिखाई देने लगता है।

 पहचान:

 शरीर में पौष्टिक तत्त्वों की कमी होना रोग का  महत्वपूर्ण कारण माना जाता है। जिसमें रोगी को भूख न लगना, कमजोरी और थकान, कुछ करने की इच्छा न होना, उदासी छाना, सर्दी लगने के साथ खांसी-जुकाम रहना, हाथ-पैर का अधिक पतला होना, वजन न उठा पाना, कपड़ों का अचानक  ढीला  होना ये रोग के लक्षण होते है।

इलाज:

इस प्रकार के रोगों में जाँच कर यह पता लगाया जाता है कि  मरीज का वजन किस कारण से कम हो रहा है। इसके बाद रोगी को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दवाएं दी जाती हैं। ताकि संक्रमण को रोक कर उसके गिरते वजन को नियंत्रित किया जा सके। होम्योपैथी में विशेषज्ञय लक्षणों के आधार पर बाइक्रोम, लाइकोपोडिएम, कार्सिनोजिनम दवाएं देते हैं।

इस प्रकार के गंभीर रोगों में रोगी को तूरंत डाँक्टर से सलाह लेना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.