बात अगर इमली की हो, तो आ जाता हैं मुंह में पानी, जानिए फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 12 Apr 2018 02:08:58 PM
 tamarind benefits
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। अगर आप जब बात इमली की करते हैं, तो मुंंह में पानी आ जाता हैं। इमली हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर आप इमली का हर रोज यूज लेंगे तो सेहत को ढ़ेर सारे फायदे मिलेंगे। इमली में औषधीय गुण होते हैं, इससे हम सभी वाकिफ हैं। लेकिन इमली की पत्तियां भी बेकार नहीं हैं।

कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिसमें इमली की पत्तियों का यूज कर स्वास्थ्य की परेशानियों में राहत मिलती है। इसकी पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जब इसकी पत्तियों का रस निकाला जाता है और घावों पर लगाया जाता है, तो वे घाव को तेजी से ठीक करते हैं। इसके पत्तों का रस किसी भी अन्य संक्रमण तथा परजीवी विकास को रोकता है। चलिए आज आपको इमली के फायदों के बारे में बताते है।

-अगर आप हर रोज इमली की पत्तियों का यूज लेंगे तो इससे आपको विटामिन सी मिलेगा। विटामिन सी किसी भी सूक्ष्मजीव संक्रमण से शरीर की रक्षा करता है जिससे शरीर ठीक रहता है।  

-क्या आप सूजन की समस्या से परेशान है तो आप इमली की पत्तियों का यूज करके आप सूजन से छुटकारा पा सकते है। इमली की पत्तियां जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन के इलाज के रूप में यूज किया जा सकता है।

-अगर आप हर रोज इमली की पत्तियों के अर्के का यूज लेंगे तो स्तनपान कराने वाली माताओं में स्तन के दूध की गुणवत्ता में सुधार आएगा।

-वैसे तो इमली के पत्तियों के कई सेहत लाभ है। लेकिन अगर जननांग में संक्रमण हो गया है तो आप इमली की पत्तियों का अर्क यूज करके जननांग संक्रमण रोक सकते है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.