भुट्टे के बाल से फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 10:29:51 AM
The advantages of the hair of corn

भुट्टे तो हम शौक से खाते हैं लेकिन उसके बालों को हम फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे के बालों से बहुत सी बीमारियां दूर रहती हैं।

भुट्टे में विटामिन ए, बी और ई, मिनरल्स और कैल्शियम काफी मात्रा में पाई जाती है। बहुत से लोग इसके फायदे को जानते हुए रोजाना अपने डाइट में इसे शामिल करते हैं। हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि भुट्टे के बाल में पोषक तत्व होते हैं और यह बीमारियों से लडऩे में सहायता करता है।

किडनी स्टोन : यह आपके किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को बाहर निकल देता है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है।

खून जमने में सहायता करता है : विटामिन ख की अधिकता के कारण यह रक्त के जमने की क्षमता को बढ़ाता है। इससे चोट लगने पर खून कम बहता है।

डायबिटीज को नियंत्रित रखता है : यह रक्त में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित रखता है। जिससे डायबिटीज नियंत्रण में रहता है।

पाचन में सहायक : यह मनुष्य के पाचन तंत्र को मजबूत रखता है। इससे खाना अच्छे से पचता है और भूख भी लगती है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है : यह धमनियों में जमे कॉलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देता है।

दिल की बीमारियों से बचाव : भुट्टे के बाल से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और मोटापा भी कम होता है इसलिए यह दिल की बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। 

ब्लैडर इंफेक्शन से सुरक्षा : यह ब्लैडर में इं$फेक्शन पैदा करने वाले माइक्रोब्स को मारता है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.