टमाटर सूप के फायदे

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 12:26:20 PM
टमाटर सूप के फायदे

सर्दिया आते ही टमाटर सूप पीने का मजा दोगुना हो जाता है। सबसे ज्यादा अच्छा तो ये ग्रिल्ड सैंडविच के साथ लगता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। इसे आप लंच में भी ले सकते हैं और ये डिनर पार्टी का स्टार्टर भी हो सकता है।

टमाटर के सूप में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसमें विटामिन इ,क्,ए,ख और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह आपको हेल्दी और फिट रखते हैं। 

हड्डियों के लिए लाभकारी : इसमें विटामिन ख और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। टमाटर का सूप रोजाना पीने से यह अल्फा के ब्लड लेवल को 34' घटा देता है। शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है। 

टमाटर में लाइकोपीन होता है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं।
दिमाग को भी दुरुस्त रखता है : टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है। यह सब दिमाग को मजबूत रखता है।

विटामिन का अच्छा स्त्रोत : टमाटर का सूप विटामिन इ और ए का स्त्रोत होता है। विटामिन इ, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है। शरीर में रोजाना 16' विटामिन इ और 20' विटामिन ए की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है।

वजन घटाने में मददगार : टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती।

कैंसर : टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे महिला और पुरुष दोनों में कैंसर होने की संभावना घट जाती है। हफ्ते में तीन दिन यह सूप पीने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

डायबिटीज : डायबिटीज के मरीजों के डाइट में टमाटर का सूप अवश्य होना चाहिए। इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्ल्ड शुगर को नियंत्रण में रखता है।

रक्त प्रवाह : टमाटर में सेलेनियम होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.