शरीर को कई रोगों से छुटकारा मिलता मखाने खाने से.....

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 09:33:27 AM
The body gets rid of many diseases by eating Makhana

हेल्थ न्यूज़। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है। यह बात तो सभी जानते हैं कि मखाने के बीज को भूनकर इसका उपयोग मिठाई, नमकीन, खीर आदि बनाने में होता है। मखानों से तैयार खीर बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसका प्रयोग हम भोजन में भी कर सकते है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत को तंदुरूस्त रखने में मदद भी करते है। मखाने खाने से शरीर को कई रोगों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं इसके और भी लाभ....

पेट के संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखे ख्याल


• जहां लोग मोटापे से परेशान हैं। वहीं कुछ लोग एेसे भी है जो जरूरत से ज्यादा पतले- दुबले होने से भी टैंशन में हैं। मखाने में मौजूद प्रोटीन मसल्स बनाने और फिट रखने में मदद करता है। रात को सोने से पहले दूध के साथ मखाने खाने से नींद अच्छी आती है। इससे तनाव भी कम होता है। 

कड़ाके की ठण्ड में इम्यून सिस्टम का स्वस्थ बनाएगा ये मिश्रण

• घर से बाहर रहने वाले लोगों के लिए मखाने बहुत ही लाभकारी हैं क्योंकि इसको खाने के बाद घंटो तक भूख नहीं लगती। इसमें कैलोरी, वसा और सोडियम कि मात्रा कम होने से इसे किसी भी समय पर खाया जा सकता है। 

मुंह में पथरी होने पर हो सकता है कैंसर का खतरा

• आजकल बहुत से लोगों को ब्लड- प्रैशर की समस्या है। इस परेशानी में  मखाने रामवाण का काम करते हैं क्योंकि इसमें सोडियम कम लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। प्रैग्नेंसी के बाद औरतों को बहुत कमजोरी महसूस होती हैं। डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ मखाने खाएं। 

सर्दियों में पानी की कमी को पूरा करेंगे ये पदार्थ

कई शारीरिक समस्याओं का उपाय है पालक

• कैल्शियम से भरपूर मखाने हड्डियों के लिए बहुत अच्छे हैं। औरतों में 30 साल की उम्र के बाद हड्डियों का कमजोर होना आम बात हो गई है। मखाने खाने से हम इन बीमारियों से बचा जा सकता है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.