आपकी सेहत के लिए रामबाण है सर्दियों में काली गाजर का सेवन  

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 04:14:51 PM
The sun burns for your health is the use of winter black carrot

हेल्थ डेस्क। बड़े लोग कहते है सर्दियों में जितना खाएं उतना ही कम है। कई चीजे मौसम के अनुसार आती है। उनमें से एक है गाजर। गाजर भी दो तरह की आती है काली गाजर और लाल गाजर। लाल गाजर को ज्यादात्तर सब्जियों में इस्तेमाल करते है और काली गाजर को ज्यूस में। काली गाजर में भरपूर पोषक तत्वों होते है। इसमें इसमें एंथोसाइनिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। तो आईये जानते है काली गाजर के फायदे-

खून रहता है साफ

काली गाजर को खाने से नसों में रक्त संचार सही बना रहता है तथा खून भी साफ हो जाता है। काले गाजर का ज्यूस भी खून साफ रखने में मदद करता है। इस वजह से मुहांसे आदि होने की संभावना कम हो जाती है।

बालो के लिए भी फायदेमंद

काली गाजर का प्रतिदिन ज्यूस पिने से बालों के झडऩे की समस्या में फायदा मिलता है।

आंखों के लिए

काली गाजर आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। काली गाजर के सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। काले गाजर में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है

काली गाजर के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है। काली गाजर का ज्यूस बनाकर भी पिया जा सकता है। रात में खाना खाते समय गाजर का जूस पीने से काफी फायदा मिलता है।

पाचन तंत्र रहता है ठीक

काली गाजर का प्रतिदिन सेवन से पेट की हर समस्या से निजात मिलता है। sources heraldspot.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.