भिंडी का सेवन थकावट को करता है दूर

Samachar Jagat | Friday, 08 Dec 2017 07:26:53 AM
The use of the ladys finger makes fatigue away

हेल्थ डेस्क। भिंडी को ओकरा के नाम से भी जाना जाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।  डाइटिशन डॉ. एकता बताती हैं कि भिंडी से सिर्फ 30% कैलोरी मिलती है। वहीं यह विटामिन सी और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। विटामिन के गुणों से भरपूर भिंडी कैंसर से लेकर अस्थमा तक की समस्याओं को दूर करती है। 

हॉलीवुड फैशन डिजाइनर डेनियल पीटी INIFD जयपुर में


  
• रोजाना इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख कर आपको दिल की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर भिंडी का सेवन रक्त के थक्के जमने की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा फ्रैक्चर में इसकी सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है।

इस तरह नुकसान पहुंचाते हैं शरीर को ये आहार

• भिंडी के बीजों का सेवन थकावट की परेशानी को भी दूर करता है। इससे लीवर में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स स्टोर होते है, जो शरीर को जल्दी थकने नहीं देते।

जानिए सचाई की उस ताकत के बारे में, जिसे लोग मानना नहीं चाहते.....

• प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, और आयरन के गुणों से भरपूर भिंडी खाने या इसका पानी पीने से बार-बार भूख नहीं लगती। इससे आप मोटापे की समस्या से बचे रहते है।

स्किन के अनुसार जाने मेकअप करने के कुछ टिप्‍स.....

• भिंडी को उबाल कर या इसके बीजों को खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

लड़किया अपने लाइफ पार्टनर में ढूंढती है ये खूबियां

• विटामिन A के गुणों से भरपूर भिंडी का सेवन शरीर में व्हाइट सेल्स को बढ़ाता है। जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

बढ़ते पेट को कम करने के लिए करें इन बातों पर गौर

• भिंडी में पाए जाने वाले अधुलनशील फाइबर आंतो को साफ करके शरीर में पनप रहें कैंसर सेल्स को बाहर निकालती है। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते है।

souirse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.