घुटनों में दर्द से जुकाम तक का इलाज है हींग

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 09:45:30 AM
There is a Hing for pain from knee to cold

हेल्थ डेस्क। शरीर में होने वाले कई प्रकार के रोग को दूर करता है। हींग हमारे शरीर में होने वाले रोग के लिए एक औषधी का काम करती है। हींग दिखने में एक छोटी सी चीज़ नजर आती है। लेकिन इसके अंदर है कई प्रकार के एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का भंडार होता है। खाने के अलावा अगर हींग के गुणों की बात की जायें तो इसके औषधीय गुण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने में काफी मददगार होते है। 

फेफड़ो में इन्फेक्शन होने पर करे गुड़ का सेवन

• हींग का इस्तेमाल इससे पेट दर्द और मरोड़ की समस्या दूर हो जाएगी। पीरियड्स के दौरान चुटकी भर हींग को पानी के साथ लें। 

जानिए, किस मूड के लिए कौन सी चाय पीना है परफेक्ट

•  हींग में कोउमारिन नाम का पदार्थ पाया जाता है। यह खून को पतला भी करता है। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के गुणों के कारण सुबह हींग के पानी का सेवन करने से गैस, अपच, एसिडिटी और खराब डाइजेशन की समस्या दूर होती है।

आईये जानते है नाभि खिसकने के कारण और उपाय

• सर्दियों में गुनगुने हींग का पानी कमर, पीठ, मांसपेशियों और घुटनों में दर्द नहीं होता। रोजाना हींग के पानी का सेवन यूरिन इंफेक्शन और यूरिन ब्लिडिंग से बचाता है। नियमित रूप से इसके पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

योग पर किसी का पेटेंट नहीं इसलिए पूरी दुनिया को फायदा-प्रभु

• आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर हींग का पानी पीने से शरीर में खून एनीमिया की समस्या दूर होती है। इसके अलावा इससे इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है। 

सर्दियों में होने वाले इंफेक्शन को कम करने के लिए करें ये उपाय

• सर्दी-खांसी, जुकाम, सिरदर्द, कफ, बुखार और ठंड से बचने के लिए हींग के पानी में हल्का सा शहद मिलाकर पीएं। इसमें मौजूद एंटीकार्सिनोजेनिक एलिमेंट्स नामक तत्व शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते है। इससे आप कैंसर से बचे रहते है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.