शरीर में होनें वाले दर्द को इन उपायों से करें दूर

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Dec 2016 04:21:55 PM
These measures will relieve the pain of the body

शरीर में दर्द का होना एक सामान्य सी बात है। लेकिन ये दर्द तब मुसीबत बन जाता है जब ये अपनी सीमा को पार करता है। यानि असहनीय दर्द का रुप ले लेना। दर्द चाहे सिर का हो या फिर पेट का। इन दर्द में परेशानी होना लाजमी है।

इन दर्द से छुटकारा पानें के लिए कुछ लोग दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करते है, जो सीधे आपको अंदरूनी तरीके से कमजोर बनाती है। इन छोटी मोटी बिमारियों के लिए आप घरेलू उपायों को भी तवज्जों दे सकते है। ये काफी ज्यादा असरकारक होती है। तो आइए कुछ ऐसे घरेलू उपायों पर नजर डालते है जो आपके इन दर्द में चुटकियों में राहत दें।

रोज सुबह नमक वाला पानी पीने के फायदे

हींग का उपयोग- दर्द को खत्म करनें में हींग बेहद असरकारक दवा का काम करती है। पेट फूलना, पेट में गैस से दर्द होना आदि में हींग का सेवन करनें से काफी हद तक असर करता है। हींग का सेवन करनें से भूख को बढाया जा सकता है।

एलोवेरा- एलोवेरा भी दर्द निवारण की एक प्राकृतिक औषधि का एक नायाब उदाहरण है। पेट दर्द, घाव, दर्द, जोड़ों का दर्द, त्वचा संबंधी रोग या सूजन हो तो ऐलोवेरा के गूदे में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर इसका उपयोग करें। यह उपाय शरीर की सूजन और दर्द में भी तुरंत राहत देती है।

सर्दी में ना खाना भूले तिल के laddu 

मुलेठी- मुलेठी को एक प्राकृतिक औषधि के रुप में जानी जाती है।  मुंह के छालों में ये तुरंत रुप से राहत देती है। मुलेठी का उपयोग आप गले के दर्द को ठीक करनें में भी कर सकते है।

अजवायन- पेट में ऐंठन और पेट में दर्द को ठीक करनें के लिए अजवायन का सेवन करना लाभदायक होता है। गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच अजवायन को मिलाकर पीएं। जोड़ों के दर्द से आराम पानें के लिए काला नमक को अजवायन के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

अदरक- अदरक को दर्दनिवारक दवा के रुप में जाना जाता है। अदरक में पाए जानें वाले कई ऐसे गुण होते है जो दर्द में राहत देते है। अदरक जुकाम, दमा, श्वास, संबधी रोगों में इसका सेवन करना काफी असरकारक होता है। इसके अलावा यह गठिया के दर्द, जोड़ो के दर्द और सूजन आदि में भी लाभदायक होता है।

सरसों का तेल- शरीर के किसी भी हिस्से के जोड़ों में दर्द हो रहा हो तो सरसों के तेल को गर्म करके उसकी मालिश करें। कान के दर्द में भी सरसों के तेल को गुनगुना करके डालने से कान दर्द में आराम मिलता है। जोड़ों में होने वाले दर्द में गुनगुने सरसों के तेल की मालिश से दर्द ठीक हो जाता है।

सूचना इन सबका उपयोग आप चिकित्सक की परामर्श लेकर ही करें।

Toyota Fortuner की बिक्री का आंकड़ा पहुंचा एक लाख के पार

ये है 5लाख रुपए के बजट की बेहतरीन कारें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.