सर्दी-जुखाम से फटाफट राहत दिलाए ये टेस्टी जूस

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 10:29:32 AM
सर्दी-जुखाम से फटाफट राहत दिलाए ये टेस्टी जूस

मौसम बदलते ही सर्दी-जुखाम की समस्या काफी तेजी के साथ बढ़ जाती है। वैसे तो यह कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन जो इससे गुजरता है उसे काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।

यदि आपको भी भारी सर्दी लगी है तो इसका साफ मतलब है कि आपकी इम्यनिटी काफी कमजोर है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिये हम आपको एक ऐसा हर्बल जूस बनाना सिखाएंगे, जिससे आपकी सर्दी बिल्कुल छू मंतर हो जाएगा।
यह जूस है अदरक, लहसुन, गाजर और पाइनएप्पल का। 

इस जूस को अगर आप रोजाना दिन में एक बार पीने लगेंगे, तब आपको काफी फायदा होगा और आप अंदर से मजबूत बनेंगे। तो देर मत कीजिये और जानिये इसे कैसे बनाते हैं।

अदरक- अदरक में एक बहुत जरुरी सामग्री मिली होती है जिसे द्दद्बद्ब्रद्दद्गन्धद्यप थद्ब्रद पद्धथधद्दथद्यप कहते हैं। अदरक खाने से सूजन कम होती है और साथ ही यह वायरस से लड़ता है जो कि सर्दी और गले की खराश पैदा करते हैं।
लहसुन- लहसुन एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफिलेमिट्री गुणों से भरा हुआ है। यह वायरस से लड़ता है और शरीर को संक्रमण से बचाता है। आपको रोज खाने में लहसुन का सेवन करना चाहिये क्योंकि यह इम्यूनिटी को बढाता है, जिससे बीमारियां नहीं होती।

गाजर- यह विटामिन ए और विटामिन बी 1 से भरपूर होती है, जो शरीर के इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाती है। यह बैक्टीरिया और वायरस से लड़ता है और सर्दी-जुखाम को दूर करता है।

पाइनएप्पल : पाइनएप्पल में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट और भारी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह इम्यूनिटी लेवल को बनाता है और संक्रमण को दूर करता है।

जूस बनाने की विधि : एक छोटा पीस अदरक लीजिये और उसे छील लीजिये। उसके बाद इसे महीन काट लीजिये। 
अब लहसुन की थोड़ी कलियां ले कर उसे छोटे पीस में काट लीजिये। 

उसके बाद पाइनएप्पल को भी छोटे पीस में काट लीजिये। फिर एक या दो गाजर ले कर उसे इन सामग्रियों के साथ मिक्स कीजिये और ब्लेंडर में पीस लीजिये। आपका जूस तैयार है। इसे रोजाना पीजिये।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.