हर तरह के फ्लू वायरस से रक्षा करने वाला है यह टीका, विषाणुओं के प्रति कड़ी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 12:31:57 PM
This vaccine is going to protect against every kind of flu virus

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वॉशिंगटन। अभी तक हर बीमारी के लिए अलग-अलग इलाज होता है। हर फ्लू वायरस से बचने के लिए अलग टीके की जरुरत होती है। लेकिन अब सभी तरह के फ्लू से बचने के लिए एक ही टीका लगवाना पड़ेगा। एक ऐसा टीका वैज्ञानिकों ने बनाया है जो जिसमें हर तरह के फ्लू से बचाने की क्षमता है। इसमें सीजन की सभी बीमारियों से बचाने की कैपिसिटी है। एक सीजन में होने वाली सभी बीमारियों के लिए केवल एक टीका ही लगवाना काफी होगा। वैज्ञानिकों ने इंफ्लूएंजा के ऐसे टीके की पहचान की है जो लगभग हर प्रकार के फ्लू वायरस ( विषाणु ) से रक्षा करने में सक्षम हो सकता है।

जानिए! कैसे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है वायु प्रदूषण, इन बीमारियों का बनता है कारण

पत्रिका नेचर कम्युनिकेशन्स में बताया गया है कि यह टीका हेमागग्लूटीनिन स्टॉक नाम के फ्लू के विषाणुओं के प्रति कड़ी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया देता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इसका चूहे पर परीक्षण किया गया। इसमें सामने आया कि टीके ने विभिन्न फ्लू विषाणुओं के संक्रमण से चूहे का बचाव किया।

शंख बजाने से स्किन संबंधित परेशानियां होती दूर, जवां दिखने के लिए रोजाना बजाएं शंख

यह टीका सार्वभौमिक फ्लू टीके का काम कर सकता है और वर्तमान के मौसमी फ्लू टीके की जगह ले सकता है। पूरे जीवनकाल में समय-समय पर यह टीका देने से यह उसी तरह की सुरक्षा प्रदान कर सकता है जैसे कि टिटेनस का टीका देता है। अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया में प्रोफ़ेसर ड्रू वीसमैन ने कहा, '' यह टीका वह काम कर सकता है जो फ्लू के अन्य टीके नहीं कर पाते । ’’ - एजेंसी

प्रेग्नेंसी की खबरों से चौंकाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया आज मना रही है अपना 38 वां जन्मदिन

आज से 'द ग्रेट हॉनर सेल' में खरीदें Honor के लेटेस्ट स्मार्टफोन, Honor 10 पर भी 5000 रुपए की छूट

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.