जिनकी आंखे ठीक हैं, वह भी ब्रेल किताबों को पढ़ सकेंगे

Samachar Jagat | Sunday, 13 May 2018 12:09:20 PM
Those who have good eyesight can also read Braille books

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। दिल्ली के एक सामाजिक उद्यम ने दावा किया है कि वह ब्रेल किताबों को लेकर एक वैकल्पिक व्यवस्था लेकर आए हैं यानी अब इन किताबों को वह भी पढ़ सकेंगे जो देख सकते हैं। इससे दृष्टिहीन छात्रों को पढ़ाने में आसानी होगी। ब्रेल किताबें अब तक सिर्फ दृष्टिहीन लोगों तक ही सीमित थी। अब इन नई किताबों में एक ऐसी तकनीक होगी जिसे दृष्टिहीन लोगों के साथ - साथ देख सकने वाले लोग भी पढ़ सकते हैं।

सुबह के समय एक्सरसाइज करने से जल्दी होगा वजन कम

इस उत्पाद के साथ आने वाले इनक्लूड के सह - संस्थापक पुनीत अरोड़ा ने कहा, करीब पांच सालों के काम और शोध के बाद यह संभव हुआ है। जो किताब हमारे द्वारा पेश की जा रही हैं उसमें देख सकने वाले लोगों को भी कोई परेशानी नहीं होगी तथा दृष्टिहीन लोग भी उसे पढ़ सकेंगे। इस उत्पाद को जनवरी में लॉन्च किया गया था और अब कई संस्थान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

दिल्ली की झुग्गी में रहने वाले 47.7 प्रतिशत लोगों का वजन पाया गया अधिक

अरोड़ा ने कहा, दृष्टिहीन बच्चे चीजों को छूकर समझने या महसूस करने वाली इन्द्रियों पर ज्यादा आश्रित होते हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ब्रेल किताबें तथा इस तरह की अन्य सहायता सामग्री का उपयोग देख सकने वाले लोग नहीं कर पाते हैं। दृष्टिहीन बच्चों के माता - पिता अपने बच्चों को पढ़ा सकने में असमर्थ होते हैं क्योंकि वह खुद ब्रेल किताबें नहीं पढ़ सकते हैं।- एजेंसी

अनूठी दवा से रूक सकता है बालों का झडऩा!

हाथों की रचना की साफ तस्वीरें ले सकता है एमआरआई दस्ताना

विश्व में भारतीय मूल के एक सर्जन की अगुवाई में रोबोट के जरिए की गई पहली सर्जरी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.