सही मसाज का चुनाव करे और पाए कसरत से बेहतर परिणाम, कार्यक्षमता में बढ़ोतरी और आराम

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2017 02:59:54 PM
To choose the right massage and found better results than exercise

इंटरनेट डेस्क। क्या आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए कसरत करते हैं? अगर हां, तो क्या आपकी कसरत से आपको  आपकी इच्छा अनुसार प्रभावशाली परिणाम  मिल रहे हैं? अगर नहीं तो आज हम आपकों आपकी परफॉरमेंस में जोश भरने और आपकी कसरत से आपको ज्यादा लाभ मिले इसके लिए आपको  कसरत के साथ जुड़े कुछ नए तथ्य बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर को आराम देने के साथ आपके जीवन में भी खुशी का संचार करेंगे।

यहां हम आपको कुछ सुझाव देंगे की कैसे कसरत के साथ मालिश या मसाज करने से जो की आपको विषाक्त चीजों से मुक्त करने और आपके जीवन को फिर से नया करने, आराम देने और आपकी कसरत के परिणामों को बेहतर करने में मदद करेंगे।

साधारणतया मसाज या मालिश रोजाना कसरत करने वालों के लिए बेहतर मानी जाती है, खेल मसाज कसरत के प्रशिक्षण के दौरान मिले दर्द को वापस ठीक करने, आंकलन करने तथा छोटी चोटों के बदतर होने से पहले उनका इलाज करने, भविष्य में  चोट के जोखिम को कम करने और बुरी शारीरिक अवस्था से बचने के लिए विशेष रूप से लाभप्रद है। यह जरुरी नहीं की मसाज आरामदायक हो, यह मांसपेशियों  के लिए पीड़ादायक और असहज भी हो सकती है, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है। 

1. तुई ना मसाज

तुई ना मसाज एक पारंपरिक चीनी मसाज है, यह मसाज एक जोरदार और बेहतरीन तकनीक के साथ आपको केवल आराम ही नहीं देती बल्कि ये आपकी मासपेशियों और जोड़ों के दर्द को भी कम करने में मदद करती है और अगर आप बाहर काम करते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगी।  
यह नींद को बेहतर करने, जिम में कसरत करने के बाद बॉडी को आराम देने तथा वापस ठीक करने और तनाव को कम करने में मदद करती है।

 2.  शियात्सु मसाज

2014 में एक अध्ययन में यह सुझाव दिया गया कि शियात्सु मसाज नींद को बेहतर बनाने, सम्पूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण और कसरत के बाद मासपेशियों की रिकवरी और उन्हें बेहतर करने में मदद करती है। इस छोटे से अध्ययन में पाया गया की शियात्सु की आत्म प्रशासित दबाव तकनीक, जोकि जापान की परंपरागत मालिश है, शरीर को नींद के लिए तैयार करने में मदद करती है और अनिद्रा से ग्रस्त मरीज़ों को लंबे समय तक सुलाए रखने में मदद करती है।  

3. ची नै त्सांग मसाज (ताओवादी पेट या उदर की मसाज)

बहुत लोग आधुनिक तनाव, नींद की कमी, अधिक मात्रा में  बाहर का बना हुआ और अधिक शुगर का खाना खाने से पेट की समस्या और खराब पाचन क्रिया तथा अतिरिक्त पेट की चर्बी से संघर्ष करते रहते हैं।  
-क्यूई घडिय़ाल से व्युत्पन्न, ची नै त्सांग मसाज कथित तोर पर शरीर के तंत्रिका तंत्र को शांत करने और शांति देने तथा शरीर पर विषाक्त चीजों के प्रभाव को कम करने में मदद करती है।
तो देखिए कसरत के बाद मसाज आपके शरीर को शांति देने और आपको शांति देने के लिए कितनी लाभदायक है, इसलिए कसरत के साथ मसाज का विकल्प भी अपनाए और स्वस्थ व तंदुरुस्त बने।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.