हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है लाभदायक

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2017 12:48:10 PM
हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है लाभदायक

हेल्थ डेस्क। हल्दी में कई एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जबकि काली मिर्च कैंसर से लड़ने, वजन कम करने, गैस की समस्या से राहत पाने और त्वचा को साफ रखने में मदद मिलती है। इन दोनों के मिश्रण से आपको पूरा स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलता है। हल्दी में पाए जाने वाले केमिकल तत्व क्युरक्यूमिन में चिकित्सीय गुण होते हैं। इसी तरह काली मिर्च में पाए जाने वाला तत्व पीपरिन इसके टेस्ट और हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जिम्मेदार है। लेकिन इन दोनों का मिश्रण सेहत के लिए कितना फायदेमंद है आईये जानते है.....

सुबह के समय हाथों में सूजन के हो सकते है,ये कारण....


आपको बात दे की काली मिर्च में मौजूद पीपरिन आपके लीवर को क्युरक्यूमिन को हटाने से रोकता है, इससे पहले कि आपके शरीर को इसका पूरा लाभ मिले। यह पेट में क्युरक्यूमिन को रखने का समय बढ़ाकर मेटाबोलिज्म रेट को स्लो करता है। इसके अलावा यह एंजाइमों को बाधित करता है जो कि इसे जल्दी मेटाबोलाइज कर सकते हैं। ये शरीर को इसे पूरी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है।

लहसुन का उपयोग देता है अस्थमा में राहत!


वहीँ, हल्दी में मौजूद पॉलीफेनोल क्युरक्यूमिन को ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके तंत्रिकाओं की रक्षा के लिए जाना जाता है। लेकिन इसकी खराब बायोवेलएबिलिटी के कारण, हल्दी अपने आप यह काम नहीं कर सकती है। वैज्ञानिकों ने चूहों को न्यूरोटॉक्सिन 3-नाइट्रोप्रोपोनिक एसिड के साथ हल्दी और काली मिर्च का इंजेक्शन दिया। रिसर्च में पाया गया कि नसों पर विषाक्त पदार्थों के हानिकारक प्रभाव को कम करने में काली मिर्च द्वारा हल्दी का प्रभाव बढ़ाया गया था।

sourse google 

विटामिन थेरेपी से कम हो सकता है त्वचा कैंसर का खतरा

इन आदतों को बदलें नहीं हो सकती हैं किडनी की समस्या! 

रिसर्च: ध्रुवों की निकटता वाले देशो में उच्च दर में होता है ल्यूकेमिया

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.