अस्थमा की बीमारी में बहुत फायदेमंद है शलजम

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 02:18:18 PM
Turnip is very beneficial in asthma disease

हेल्थ डेस्क। शलजम में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट, मिनरल, फाइबर और विटामिन सी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। शलजम का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इससे कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं। आइए जानिए शलजम खाने के फायदों के बारे में....

अध्ययन : शर्करायुक्त पेय पदार्थ गर्भावस्था की संभावना को कम करते हैं

शलजम में मौजूद विटामिन 'ए' के कारण यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह गुण हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक और अन्‍य हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है। शलजम फोलेट का भी एक बेहतरीन स्रोत है जो हृदय प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

ये घरेलु उपचार देंगे गले की खराश से राहत

कुछ महिलाओं की एड़ियां बहुत फट जाती हैं। ऐसे में पानी में शलजम को काटकर उबालें और जब पानी गुनगुना हो जाए तो इसमें पैरों को डुबोकर रखें। रोजाना ऐसा करने से एड़ियां मुलायम बनेंगी।

मैक्स बूपा ने नई स्वास्थ्य बीमा योजना 'गो-एक्टिव’ पेश की

मौसम बदलने के साथ ही खांसी-जुकाम और कफ की समस्या हो जाती है। ऐसे में शलजम को काटकर उसे पानी में उबालें और उस पानी को छान कर इसमें चीनी मिलाकर पीएं जिससे खांसी और कफ की समस्या दूर होगी।जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी हो उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। ऐसे में शलजम का सेवन करने से फायदा होगा।

शरीर का तापमान भी नियंत्रित करता है केला

सिगरेट के धुएं में पाया जाने वाला कार्सिनोजेन्‍स शरीर में विटामिन 'ए' की कमी के कारण नुकसान पहुंचाता है। जिसके परिणामस्‍वरूप फेफड़ों की सूजन, एम्फीसेमा (वातस्फीति) और अन्‍य फेफड़े की समस्याएं हो सकती है। शलजम में निहित विटामिन 'ए' इस कमी को दूर करके फेफड़ों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.