लंबे समय तक एसी रूम में बैठने से विटामिन डी की कमी

Samachar Jagat | Friday, 13 Apr 2018 01:32:25 PM
Vitamin D deficiency due to long sitting in AC room

नई दिल्ली। वैसे तो पूरे देश में लोगों में विटामिन डी की कमी खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में यह समस्या विकराल है और यहां दस में से आठ लोग विटामिन डी की कमी के कारण मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन, ऊर्जा की कमी और अवसाद आदि की समस्या से जूझ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में करीब 88 प्रतिशत लोगों में विटामिन डी सामान्य से कम है ।

सबसे बड़ी समस्या यह है कि बड़ी संख्या में लोगों को विटामिन डी की कमी और इसके दु:ष्प्रभावों की जानकारी ही नहीं है । एसोचेम के एक ताजा अध्ययन के अनुसार करीब 85 प्रतिशत लोगों में इस विटामिन की कमी लम्बे समय तक वातानुकूलित कमरों में रहने और धूप में नहीं आने के कारण है। पिछले साल अक्तूबर से इस वर्ष मार्च तक 21 से 65 आयु वर्ग के लोगों के नमूनों की जांच में विटामिन डी की मात्रा अपर्याप्त पाई गई। इनमें से 21 से 35 आयु वर्ग के लोगों में इसकी सबसे अधिक कमी पाई गई।

स्कूल में योग कक्षाएं बच्चों के स्वास्थ्य सुधार में हो सकती है मददगार

विटामिन डी की कमी से बच्चों में हड्डी की कमजोरी हो जाती है और हड्डी की कठोरता में कमी आती है तथा वयस्क लोगों में ओस्टियोमलाकिया और ओस्टियोपोरोसिस बीमारी होती है । विटामिन डी की कमी की समस्या का समाधान दिनचर्या में बदलाव और इस विटामिन से जुडे अतिरिक्त पोषक तत्वों से किया जा सकता है। चिकित्सकों के अनुसार वातानुकूलित कमरे में दिन में अधिक समय तक रहने और सूरज की रोशनी में नहीं आने के कारण विटामिन डी की कमी हो जाती है।

गर्मी में छाछ पीने के फायदे अनेक

देश में लोगों में विटामिन डी की कमी की समस्या तेजी से बढ रही है। पुरुष, महिला और बच्चे समान रुप से इसकी कमी की समस्या से जूझ रहे हैं। यह विटामिन कई खाद्य वस्तुओं में पाया जाता है जिसे दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है। यह मछली, अंडा तथा कुछ अन्य वस्तुओं में अधिक मात्रा में पाया जाता है। शाकाहारी लोग सोया दूध, संतरे के रस, मसरुम, मोटे अनाज आदि से इसकी कमी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यह विटामिन हड्डियों के लिए तो जरुरी है ही यह हृदय, मस्तिष्क और पाचन तंत्र के लिए भी महत्वपूर्ण है। एजेंसी

बात अगर इमली की हो, तो आ जाता हैं मुंह में पानी, जानिए फायदे

लंबी आयु पाने के लिए करें ये काम



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.