स्किन के लिए फायदेमंद होती है वैक्सिंग

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2017 05:29:48 PM
Waxing is beneficial for skin

इंटरनेट डेस्क। आज के टाइम में हर लडक़ी खूबसूरत दिखना पसंद करती है। खूबसूरत दिखने के लिए लड़किया अपनी बॉडी पर बहुत कुछ करवाती है उसी का एक भाग है वैक्सिंग। यह शरीर के अनचाहे बालों को 5-6 सप्ताह के लिए हटाने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है वैक्सिंग घर या पार्लर दोनों जगह आसानी से की जा सकती है। वैक्सिंग दो प्रकार की होती है- कोल्ड और हॉट वैक्स।

 कोल्ड  वैक्स : वैक्सिंग करते समय इसे सीधा ही स्किन पर लगा दिया जाता है, फिर कपड़े की पट्टी या पेपर के स्ट्रिप्स का उपयोग कर बाल निकाल दिए जाते हैं।

हॉट वैक्सि : इस वैक्स को वैक्सिंग करने से पहले वैक्स हीटर में डाल कर पिघलाया जाता है। उसके बाद इसे स्किन पर लगा दिया जाता है, फिर कपड़े की पट्टी या पेपर के स्ट्रिप्स का उपयोग कर बाल निकाल दिए जाते हैं।

दोनों ही तरह की वैक्सिंग विधि त्वचा के लिए फायदेमंद होती है वैक्सिंग केवल अनचाहे बालों को ही नहीं निकालती बल्कि साथ ही डेड स्कीन को भी हटाती है। इनमें समय भी बहुत कम लगता है साथ ही इसके कई फायदे भी होते हैं।

वैक्सिंग से होने वाले फायदे

1. त्वचा की बनावट 

वैक्सिंग करने के बाद त्वचा काफी मुलायम और चिकनी हो जाती है। वैक्सिंग में अनचाहे बालों के साथ ही ड्राई और डेड स्कीन भी निकल जाती है। यह बालों को हटाने की क्रीम और अन्य तकनीक से संभव नहीं होता। मार्केट में इसके अन्य विकल्प भी होते हंै जो त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए बनाए जाते हैं। इस प्रकार वैक्सिंग से त्वचा की बनावट में सुधार के साथ त्वचा और अधिक सुन्दर दिखने लगती है। 

2. किसी प्रकार की जलन या एलर्जी नहीं

वैक्सिंग शायद ही कभी किसी के स्किन की जलन और किसी प्रकार के एलर्जी का कारण बानी होगी। जबकि हेयर रिमूविंग क्रीम से कई लोगों को स्किन एलर्जी हो जाती है। बहुत से लोगों की त्वचा सेंसटिव होती है तो उन्हें वैक्स का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत कम मात्रा में कैमिकल होते है। जिसे त्वचा को कम नुकसान होता है। अगर कभी वैक्सिंग करने के बाद या वैक्सिंग करते टाइम आपकी त्वचा पर लाल दाने पड़ गए है तो इसका मतलब की आपके वैक्सिंग सही तरीके से नहीं की गई। इसके लिए जरुरी होता है वैक्सिंग सही तरह से की जाए। 

3. चोट और कटने के निशान नहीं 

वैक्सिंग करते टाइम वैक्स से त्वचा पर कोई चोट और कटने के निशान नहीं होते है जबकि दूसरी चीजों जैसे रेजर से बालों को हटाने समय त्वचा के कटने का डर बना रहता है, साथ ही त्वचा खुरदरी हो जाती है। ऐसा कोई भी डर वैक्सिंग से नहीं होता है। इस कारण बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग करना अच्छा विकल्प होता है।

4. अच्छी तरह से सफाई

 वैक्सिंग से पूरी बॉडी के अनचाहे बाल आसानी से निकाले जा सकते हैं। इससे पूरी स्किन की साफाई भी हो जाती है। क्योंकि वैक्सिंग से छोटे से छोटे बाल भी निकल जाते है। जबकि आप किसी अन्य चीजों (जैसे क्रीम और रेजर) से बाल साफ करोंगे तो आपकी स्किन पर कही ना कही बाल रह ही जाते हैं साथ ही त्वचा भी रूखी हो जाती है और बाल वापस भी जल्दी आ जाते है। 

5. बालों का कम आना

वैक्सिंग के कई फायदे होते हैं पर सबसे अच्छा फायदा यह होता है की वैक्सिंग करने से धीरे-धीरे बालों का आना काफी हद तक कम हो जाते है। साथ ही स्किन पर बालो का विकास भी बहुत धीमा हो जाता है और बाद में 4-5 सप्ताह के लिए तो बाल बिल्कुल भी नहीं आते हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.