महिलाओं को क्यों खानी चाहिए कसूरी मेथी, जानें 5 बड़े फायदे...

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Feb 2017 10:18:01 AM
Why women should eat Kasuri Methi, Learn the 5 major benefits ...

हर घर में किचन के जरूरी मसालों में मेथी जरूर होती है। मेथी की खास बात ये हैं कि इसके पौधे से लेकर बीज तक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है। मेथी के अलावा इसकी एक और वेराइटी होती है जिसे हम कसूरी मेथी के नाम से जानते हैं। 

कसूरी मेथी खाने की खूशबू बढ़ाने के काम आती है ये बात तो ज्यादातर लोग जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कसूरी मेथी हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आयुर्वेद में भी कसूरी मेथी को औषधि माना गया है और इसका उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

ब्रेस्टफीड कराने वाली मांओं के लिए 
ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदेमंद रहती है। कसूरी मेथी में पाया जाने वाल एक तरह का कंपाउंड, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद करता है। 

हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करने में 
कसूरी मेथी महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मेनोपॉज में होने वाली परेशानी में भी बचाता है। कसूरी मेथी में ध्द्धभप्धद्गपप्न्धद्दद्गद्ब्र काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मेनोपॉज के दौरान हो रहे हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करता है। 

ब्लड शुगर से बचाव 
स्वाद में थोड़ी कड़वी मेथी लोगों को डायबिटीज से बचाने के भी काम आती है। एक छोटे चम्मच मेथी दाना को रोज सुबह एक ग्लास पानी के साथ लेने से डायबिटीज में राहत मिलती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कसूरी मेथी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड में शुगर के स्तर को कम करती है।

पेट के इंफेक्शन से बचाए 
पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसे अपने खाने का हिस्सा बनाएं। इसी के साथ यह हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्याओं को भी ठीक करती है।

एनीमिया 
महिलाओं में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को अक्सर ही देखा जाता है। इसी समस्या को घर पर ही सही डाइट की मदद से आसानी से ठीक किया जा सकता है। मेथी को अपने खाने का हिस्सा बनाएं। मेथी का साग खाने से एनीमिया की बीमारी में लाभ मिलता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.