छात्रों से भरे कैलिफोर्निया के बार में भीषण गोलीबारी में 13 लोगों की मौत

Samachar Jagat | Friday, 09 Nov 2018 09:55:06 AM
13 people dead in fierce firing in California students

वॉशिगटन/लॉस एंजिलिस। अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित थाउजंड ओक्स शहर में कॉलेज छात्रों के बीच मशहूर भीड़ भाड़ वाले डांस बार में एक हमलावर की गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। यह घटना अमेरिका में गोलीबारी की सबसे भीषण घटनाओं में से एक है। काले कोट पहने हमलावर ने बार के अंदर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

हमले में कई लोग घायल हुए। हालांकि लॉस एंजिलिस के बाहरी क्षेत्र में स्थित बॉर्डरलाइन बार एंड ग्रिल के अंदर हमलावर भी मृत पाया गया। बहरहाल अभी यह साफ नहीं है कि उसे अधिकारियों ने मार गिराया या उसेन खुद को गोली मारी। वेंटूरा काउंटी शेरिफ जेफ डीन ने इस घटना को भयावह बताया है। उन्होंने कहा कि वहां का दृश्य बहुत भयावह है। चारों ओर खून-ही-खून नजर आ रहा है।

मैं करीब नहीं जाना चाहता और ना ही घटनास्थल पर किसी चीज से छेड़छाड़ करना चाहता हूं क्योंकि मैं संभावित जांच को प्रभावित नहीं करना चाहता। उन्होंने बताया कि हमलावर की मंशा और पहचान की जा रही है। हालांकि जांचकर्ताओं को बार के अंदर किसी तरह का राइफल नहीं मिला।

उन्होंने कहा कि अब तक हमें यही ज्ञात है कि सिर्फ एक बंदूक थी लेकिन इस जानकारी में बदलाव आ सकता है क्योंकि हम इमारत की गहन छानबीन कर रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्हें कैलिफोर्निया में हुई इस खौफनाक गोलीबारी की जानकारी मिली।

उन्होंने कहा कि कानून लागू करने वाली एजेंसी के अधिकारी और फर्स्ट रेस्पॉन्डर के अधिकारी तथा एफबीआई घटनास्थल पर मौजूद है। इस वक्त तक 13 लोगों के मरने की रिपोर्ट है। बार पहुंचने वाले पुलिस अधिकारी के साथ हमलावर भी मारा गया है...।

ट्रम्प ने कई ट्वीट कर कहा कि पुलिस ने बहुत बहादुरी दिखायी। कैलिफोर्निया हाईवे पट्रोल घटना के महज तीन मिनट के अंदर वहां मौजूद थी। बार के अंदर जाने वाले पहले अधिकारी को कई गोलियां लगीं। उस शेरिफ सार्जंट ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

ईश्वर सभी पीड़ितों और उनके परिवारों का भला करे। कानून लागू करने वाली एजेसियों का शुक्रिया। हमलावर ने स्थानीय समयानुसार रात करीब 11 बजकर 20 मिनट पर गोलीबारी की थी। लॉस एंजिलिस टाइम्स ने अधिकारियों के हवाले से लिखा कि वेंटूरा काउंटी शेरिफ के डिपार्टमेंट सार्जंट रॉन हीलस और कैलिफोर्निया हाईवे पट्रोल अधिकारी सबसे पहले बार के अंदर घुसे, जिन पर संदिग्ध ने गोलियां बरसाई। हीलस को कई गोलियां लगीं।

उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया। अमेरिका में दो सप्ताह से भी कम समय के अंदर भीषण गोलीबारी की यह दूसरी घटना है। उन्होंने बताया कि हमें इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि इसका आतंकवाद से कोई संबंध है। जैसा कि आप जानते हैं कि जांच चल रही है और जितनी जल्द जानकारी मिलेगी उतनी जल्द हम यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि संदिग्ध कौन है और इस खौफनाक घटना के पीछे उसकी मंशा क्या है।

एजेंसी की प्रवक्ता के अनुसार एफबीआई की ज्वाइंट टेररिज्म टास्क फोर्स घटनास्थल पहुंची। यूएस ब्यूरो ऑफ एल्कोहल, टोबैको, फायरआर्म्स एंड एक्सप्लोसिव के प्रतिनिधियों को भी वहां भेजा गया है। बार की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार रात के कार्यक्रम 18 साल की उम्र के युवा छात्रों के लिये कॉलेज थीम पर आधारित होते हैं। महज 10 दिन पहले अमेरिका के पिट्सबर्ग में यहूदियों के धार्मिक स्थल पर एक हमलावर की गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गई थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.