इंडोनेशिया के लोमबोक में आया 5.9 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

Samachar Jagat | Thursday, 09 Aug 2018 03:36:06 PM
5.9 a powerful earthquake of magnitude in Indonesia Lombok

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

माताराम। इंडोनेशिया के लोबोक में 4 दिन पहले आए जबर्दस्त भूकंप के बाद छोटे-बड़े झटकों (आफ्टरशॉक) का सिलसिला जारी है और इस क्रम में गुरुवार को 5.9 तीव्रता का एक शक्तिशाली झटका महसूस किया गया जिसके लोगों में दहशत है।

पाकिस्तानी एक्ट्रेस रेशमा को पति ने दी दर्दनाक मौत, घर में घुसकर गोलियो से भून डाला

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि 5.9 तीव्रता वाले इस भूकंप का केन्द्र जमीन में ज्यादा गहराई में केन्द्रित  नहीं था। भूकंप का केन्द्र द्वीप के उत्तर-पश्चिम में था। इस बीच, राहत एजेंसियों ने रविवार को आए भूकंप के मलबे के बीच बचे हुए लोगों को ढूंढने का काम जारी रखा।

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने बताया कि रविवार के बाद से इस द्वीप पर आए करीब 355 झटकों में से यह सबसे शक्तिशाली है। घटनास्थल पर मौजूद पत्रकार के अनुसार उत्तरी लोमबोक के तनजुंग जिला के आश्रय गृह में रहने वाले विस्थापित शोर मचाते और चिल्लाते हुए सडक़ पर भाग खड़े हुए। सडक़ पर खड़ी मोटरसाइकिलें गिर गयीं और नजदीकी कुछ इमारतों की दीवारें ध्वस्त हो गई।

हेलमेट पहनी एक महिला अपने बाहों में दो बेटियों को लेकर रोती हुई नजर आईं। एक प्रत्यक्षदर्शी श्रीलक्ष्मी ने बताया कि सडक़ पर लोग दहशतजदा हो गए और अपनी कार से उतर कर इधर-उधर भागने लगे। लोमबोक में 6.9 तीव्रता का भूकंप आने के केवल 4 दिन बाद यह झटका आया है।

राहत एजेंसियों ने बताया कि उत्तर और पश्चिम में सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में गांव के गांव तबाह हो गए। नुगरोहो ने बताया कि भूकंप में अब तक कुल 164 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। भूकंप में 1,400 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और 1,50,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

करण जौहर की अगली फिल्म में पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर नजर आएंगे रणवीर, करीना और आलिया भट्ट

सरकारी समाचार एजेंसी अंतारा ने रात में खबर दी है कि भूकंप में 347 लोगों के मारे जाने की खबर दी है लेकिन नुगरोहो ने कहा कि यह अपूर्ण और असत्यापित है। उन्होंने गुरूवार को कहा था कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। बहरहाल, उन्होंने इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.