ढाका में कैफे पर हमले में शामिल समूह के पांच आतंकवादी गिरफ्तार

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 04:33:23 AM
ढाका में कैफे पर हमले में शामिल समूह के पांच आतंकवादी गिरफ्तार

ढाका। ढाका में गत जुलाई में एक कैफे पर हुए हमले में शामिल प्रतिबंधित इस्लामी आतंकवादी समूह से जुड़े पांच शीर्ष आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। उस हमले में एक भारतीय लडक़ी समेत 22 लोगों की मौत हुई थी।

रैपिड ऐक्शन बटालियन मुख्यालय में निदेशक मीडिया मुफ्ती महमूद खान ने संवाददाताओं से कहा कि आतंकवादियों में एक प्रशिक्षक, एक विस्फोट विशेषज्ञ और एक वित्त समन्वयक शामिल है। ए जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश जेएमबी से जुड़े हुए हैं और उन्हें ढाका के उत्तरा इलाके से गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार आतंकवादियों की पहचान अब्दुल हाकिम फरीदी 40, राजीबुल इस्लाम 29, गाजी कैमरूस सलाम सोहन 27, मोहम्मद सोहैल राणा 23 और शेख मोहम्मद अबु सालेह 42 के तौर पर की गई है। ये सरवर-तमीम धड़े के हैं।

डेलीस्टार की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाला इलेक्ट्रिकल इंजीनियर सोहन एक विस्फोट विशेषज्ञ है। उसने आतंकवादियों को विस्फोटक निर्माण में प्रशिक्षण दिया था।

फरीदी के बारे में कहा जाता है कि वह अंसारूल्ला बांग्ला दल का पूर्व शीर्ष स्तरीय नेता है। उसकी भूमिका नैतिक निर्देशक की है, जिसने आतंकवादियों को प्रवचन दिया और उनके नैतिक ताने-बाने को मजबूत किया।

अबु सालेह के बारे में कहा जाता है कि वह आतंकवादियों का शारीरिक प्रशिक्षक है और कराटे में विशेषज्ञ हैै।

रैब के अधिकारी ने कहा कि एलीट फोर्स रैपिड ऐक्शन बटालियन को कल रात उत्तरा से गिरफ्तार किया गया।

जेएमबी के बारे में कहा जाता है कि उसका वैचारिक रझान इस्लामी स्टेट समूह की तरफ है। उसने ढाका के गुलशन इलाके में होली आर्टिसन बेकरी पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। उस हमले में 22 लोगों की मौत हुई थी। मरने वालों में एक भारतीय लडक़ी समेत 17 विदेशी शामिल थे।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.