परमाणु निरस्त्रीकरण के बाद उ. कोरियाई नेता की इच्छा को पूरा करेंगे ट्रंप : द. कोरियाई राष्ट्रपति

Samachar Jagat | Monday, 03 Dec 2018 10:33:46 AM
After nuclear disarmament, North Korea will fulfill the will of the trump

हांगकांग। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया के नेता परमाणु निरस्त्रीकरण पर अपने वादे को पूरा करते हैं तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी इच्छाओं को पूरा करेंगे। उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ट्रंप के साथ वार्ता के बाद रविवार को यह बात कही।

ट्रंप और किम के बीच दूसरी वार्ता के लिए अधिकारियों के तैयारी करने के बीच दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के नेता को पहुंचाने के लिये अमेरिकी राष्ट्रपति द्बारा उन्हें दिए गए संदेश से संवाददाताओं को अवगत कराया।

न्यूजीलैंड जाने के दौरान मून ने योनहाप संवाद समिति से कहा कि संदेश यह था कि राष्ट्रपति ट्रंप का चेयरमैन किम के प्रति बेहद मित्रवत रवैया है और वे उन्हें पसंद करते हैं और इसलिये उनकी इच्छा है कि किम अपने शेष समझौतों को लागू करें और वह (किम) जो भी चाहते हैं उसे वह साकार करेंगे।

ट्रंप ने ब्यूनस आयर्स में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2019 की शुरुआत में किम के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। ट्रंप ने ब्यूनस आयर्स में मून के साथ कोरियाई प्रायद्बीप की स्थिति पर चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि हम अच्छी प्रगति कर रहे हैं।

हमारे अच्छे संबंध हैं। शनिवार को यह पूछे जाने पर कि क्या वह कभी अमेरिका में उत्तर कोरियाई नेता की मेजबानी करेंगे तो ट्रंप ने कहा था, किसी समय पर, हां। ट्रंप और किम के बीच इस साल की शुरुआत में सिगापुर में ऐतिहासिक शिखर बैठक हुई थी।

उन्होंने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर एक अस्पष्ट समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। हालांकि, उस समझौते पर प्रगति धीमी रही है। दोनों देश समझौते के ठीक-ठीक अर्थ को लेकर जूझ रहे हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.