अलेप्पो संकट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 11:44:01 AM
अलेप्पो संकट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

संयुक्त राष्ट्र। गंभीर मानवीय संकट से जुझ रहे अलेप्पो के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बुधवार को आपातकालीन बैठक करने जा रही है। उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध लगाने संबंधी एक प्रस्ताव को पारित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सत्र अंतरराष्ट्रीय समयानुसार अपराह्न दो बजे शुरू होगा।

इस सत्र के तत्काल बाद बैठक आरंभ हो जाएगी। सुरक्षा परिषद के 15 राजदूतों को अलेप्पो की हालात के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संयुक्त राष्ट्र में मानवीय अभियान के प्रभारी और सीरिया में संयुक्त राष्ट्र के मध्यस्थ स्टाफन डी मिस्तुरा बताएंगे। अलेप्पो में हजारों नागरिक बमबारी और युद्ध के कारण भागने को मजबूर हो गए है।

सीरिया के सरकारी बलों ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों मेें हमले तेज कर दिए हैं।रेड का्रॅस के अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने कहा है कि पिछले 72 घंटों में 20,000 लोग भाग गए है। ब्रिटेन में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि मैथ्यु रेका्रॅफ्ट ने कहा कि परिषद अलेप्पो में भोजन, दवा पहुंचाने के साथ ही बीमार और जख्मी लोगों को वहां से निकालने की योजना पर बैठक में बातचीत करेगी।

उन्होंने कहा कि रूस ने शिकायत की थी कि विद्रोही इस योजना के लिए तैयार नहीं है, लेकिन अब वो तैयार हैं इसलिए हमने रूस को यह सुनिश्चित करने के लिए बुलाया है कि सीरियाई सरकार इस बात के स्वीकार करेगी।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.