मेक्सिको ज्वालामुखी त्रासदी में अमेरिकी पर्वतारोही की मौत

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 10:00:57 AM
American climbers die in Mexico volcano tragedy

प्यूबेला (मेक्सिको)। मेक्सिको स्थित सबसे ऊंचे पर्वत सिटालेलटेपेट्ल ज्वालामुखी पर पहुंचने के प्रयास में एक अमेरिकी नागरिक की मौत हो गई जबकि एक अन्य को एयरलिफ्ट कर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह हादसा मेक्सिको के सुप्त ज्वालामुखी के फिर से सक्रिय हो जाने के कारण हुआ। मेक्सिको के अधिकारियों ने शुरुआती तौर पर इन्हें अमेरिकी राजनयिक बताया है जबकि एक अमेरिकी सूत्र ने उन्हें दूतावास का कर्मचारी बताया है।

उन ने द. कोरिया के साथ रिश्ते सुधरने के दिए संकेत

प्यूबेला राज्य के नागरिक बचाव प्राधिकरण के अनुसार दोनों में से एक पर्वतारोही पहाड़ से गिर गया था जबकि दूसरे ने अमेरिकी दूतावास से मदद की मांग की थी। बचाव कार्य रविवार को शुरू हुआ था लेकिन तेज हवा ने हेलीकॉप्टरों के लिए काफी खतरा पैदा कर दिया था जिसके बाद बचाव कार्य को रोकना पड़ा।

उ. कोरिया पर दबाव बनाने पर सहमत है द. कोरिया: अबे

मेक्सिको के अधिकारियों ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर कल अंतत: नाथन केहिल के पास पहुंचा और फिर उसे मेक्सिको सिटी अस्पताल लाया गया। पिको डे ओरिबाजा कहलाने वाला, 5,610 मीटर उंचा यह पर्वत कई पेशेवर पर्वतारोहियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.