एमनेस्टी ने 150 पृथकतावादियों को मारने का आरोप लगाया

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2016 01:29:13 PM
एमनेस्टी ने 150 पृथकतावादियों को मारने का आरोप लगाया

लागोस। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने नाइजीरिया के सुरक्षाबलों के विरूद्ध 150 वियाफ्रा पृथकतावादियों को मारने का आरोप लगाया है लेकिन सेना तथा पुलिस ने इस आरोप का प्रतिवाद किया है। अमनेस्टी इंटरनेशनल का कहना है कि मारे गये सभी पृथकतावादी वियाफ्रा के शांतपूर्ण समर्थक थे।

नाइजीरिया की सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमनेस्टी इंटरनेशनल का ताजा वक्तव्य पिछले वर्ष के उसके इसी प्रकार के आरोप के क्रम में है जिसका एकमात्र उद्देश्य नाइजीरिया की सेना को बदनाम करना है। पुलिस का कहना है कि उसने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग नहीं किया।

अमनेस्टी का कहना है कि नाइजीरिया की सेना ने 2015 के अगस्त तथा 2016 के अगस्त महीने के बीच वियाफ्रार (आई पी ओ बी ) ग्रुप के प्रदर्शनकारियों पर बिना चेतावनी दिये 5 बार गोलियां चलायी जिससे 150 से अधिक लोग मारे गये। 

अमनेस्टी ने इस संबंध में 193 लोगो के साक्षात्कार , 87 वीडियो तथा 122 फोटोग्राफो के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है जिसमें 150 से अधिक लोगों के मारे जाने का उल्लेख है।                 -एजेंसी
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.