नानजिंग रवाना हुए सेना प्रमुख, पीएलए की पूर्वी कमान का करेंगे दौरा

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 11:25:16 PM
Army chief in Nanjing, to visit PLA''s eastern command

बीजिंग। सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग आज चीन के शहर नानजिंग रवाना हो गए जहां वह ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ पीएलए की पूर्वी कमान और वरिष्ठ अधिकारियों को प्रशिक्षण देने वाले सेना कमान कालेज का दौरा करेंगे ।

अधिकारियों ने यहां पीटीआई भाषा से कहा कि चीन के केन्द्रीय सेना आयोग सीएमसी के उपाध्यक्ष जनरल शु किलियांग और चीन के जमीनी बल के प्रमुख जनरल ली जुआचेंग से मुलाकात करने वाले जनरल सुहाग ने बीजिंग का अपना दौरा संपन्न किया और वह क्षेत्रीय दौरों के लिए रवाना हुए।

नानजिंग में उनके पीएलए के पूर्वी थिएटर कमान के कमांडर जनरल लियु युइजुन के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है।

वह एक गोलाबारूद प्रभाग और सेना वायु रक्षा बिग्रेड सहित सैन्य प्रतिष्ठानों का भी दौरा करेंगे। 24 नवंबर को स्वदेश लौटने से पहले उनका शियान जाने का भी कार्यक्रम है।

जनरल सुहाग सीएमसी के एक अन्य उपाध्यक्ष जनरल फैन चांगलांग के न्यौते पर चीन का दौरा कर रहे हैं।

भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि शु के साथ कल जनरल सुहाग की बैठक के दौरान दोनों जनरलों ने रक्षा आदान प्रदान की रफ्तार बनाए रखने और सीमा पर अमन चैन कायम रखने की जरूरत की अपनी इच्छा दोहराई।

जनरल सुहाग और जनरल शु के बीच कल हुई बातचीत पर प्रेस विज्ञप्ति में चीन रक्षा मंत्रालय ने शु के हवाले से कहा कि दोनों देशों की सेनाओं को चीन तथा भारत के बीच संबंधों के विकास को बढावा देने के लिए काम करना चाहिए।

शु ने कहा कि चीन और भारत का दोस्ती का लंबा इतिहास रहा है और चीनी पक्ष भारत के साथ रिश्तों के विकास को बहुत महत्वपूर्ण मानता है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच नौ बैठकों का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा कि दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढाने के लिए महत्वपूर्ण सहमति पर पहुंचे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.