ऑस्ट्रेलिया ने आईएस के लिए लड़ने वाले अपने नागरिकों के प्रवेश पर दो साल का प्रतिबंध लगाया

Samachar Jagat | Thursday, 21 Feb 2019 06:21:00 PM
Australia bans two-year ban on the entry of its citizens fighting for IS

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया ने इराक या सीरिया में इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ने गए अपने उन नागरिकों के प्रवेश पर दो साल का प्रतिबंध लगाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की जो आतंकी समूह के पतन के बाद स्वदेश लौटना चाहते हैं। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने कानून में संशोधन के लिए संघीय संसद में एक विधेयक पेश किया है।

कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अन्य यूरोपीय सहयोगियों से, पकड़े जा चुके उन लड़ाकों को वापस लेने और उनके खिलाफ मुकदमा चलाने को कहा है जो इन देशों के नागरिक हैं।

गृह मंत्री पीटर ड्यूटॅन ने बताया कि 230 से अधिक आस्ट्रेलियाई नागरिक 2012 से इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों के लिए लड़ने या उनको समर्थन देने के लिए सीरिया या इराक चले गए। लेकिन अब आईएस की ताकत घटने के बाद, इनमें से कुछ ऑस्ट्रेलियाई वापस लौटने का प्रयास कर रहे हैं।

संसद के निचले सदन में विधेयक पेश करते हुए ड्यूटॅन ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए यह बात महत्वपूर्ण है कि हम इराक या सीरिया में संघर्ष वाले हिस्सों में गए ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों से जहां तक हो सके, दूर रहने के लिए समझौता करें।

उन्होंने कहा कि सीरिया या इराक में आतंकवादियों के साथ लड़ने वाले या आतंकवाद को समर्थन देने वाले ऑस्ट्रेलियाई नागरिक खास तौर पर आईएस की ताकत कमजोर होने के बाद खतरा पेश करते हैं।

ड्यूटॅन ने कहा कि इसीलिए हम 'टेम्प्रेरी एक्सक्लूज़न ऑर्डर्स’ विधेयक पेश कर रहे हैं जो दूसरे देशों में आतंकवाद में शामिल रहे ऑस्ट्रेलियाई  नागरिकों को ऑस्ट्रेलिया लौटने से कानूनी तौर पर दो साल रोकेगा। उन्होंने कहा कि इस कानून का उल्लंघन करने पर दो साल कैद की सजा हो सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.