ऑस्ट्रेलिया ने माना पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी

Samachar Jagat | Saturday, 15 Dec 2018 02:51:13 PM
Australia considers Israel's capital to western Jerusalem

ओटावा। ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे दी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसकी घोषणा की। ऑस्ट्रेलियाई एसबीएस ब्रॉडकास्टर के अनुसार प्रधानमंत्री मॉरिसन ने शनिवार को सिडनी में कहा है कि ऑस्ट्रेलिया पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी की मान्यता देता है।

महिंद्रा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा

पश्चिमी यरुशलम से इजरायल के नेसेट विधायक हैं और यहां कई सरकारी इमारतें हैं। हम इस क्षेत्र में अपना दूतावास स्थानांतरित करना चाहते हैं लेकिन दूतावास तब तक पश्चिमी यरुशलम स्थानांतरित नहीं किया जाएगा, जब तक कि कोई शांति समझौता नहीं हो जाता। ऑस्ट्रेलिया ने साथ ही कहा कि वह फिलिस्तीन की अपने राज्य की आक्षांओं और उम्मीदों का समर्थन करता है और पूर्वी यरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी की मान्यता देता है।

अमेरिकी ओलंपिक समिति के पूर्व सीईओ ब्लैकमुन की जांच करेगी एफबीआई

मॉरिसन ने कहा है कि उनका देश फिलिस्तीन के अपना राज्य होने की आशाओं और आंकाक्षाओं का कद्र करता है और पूर्वी यरुशलम को उसकी राजधानी की मान्यता देता है। इससे इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष के समाधान के लिए दो राज्य के सिद्धांत को बल मिलता है। इसके पहले अमेरिका ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी की दर्जा दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा की थी।

नेपाल में नहीं चलेंगे दो सौ, पांच सौ, 2,000 रुपये के भारतीय नोट

अमेरिका ने मई में अपने दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम स्थांंतरित कर दिया। ब्राजील, चेक गणराज्य, ग्वाटेमाला और होंडुरास भी यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे चुके हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि जब तक यरुशलम की वैधानिक स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती, कोई भी देश अपना राजनयिक केन्द्र इस शहर में स्थापित करने के बारे में नहीं सोचें। अरब देशों के नेताओं ने ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से पहले से ही संवदेनशील पश्चिम एशिया में तनाव और बढऩे की चेतावनी दी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.