ऑस्ट्रेलिया के प्री-स्कूलर्स को सिखाई जाने वाली भाषाओं में हिंदी होगी शामिल

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2016 02:15:00 PM
ऑस्ट्रेलिया के प्री-स्कूलर्स को सिखाई जाने वाली भाषाओं में हिंदी होगी शामिल

मेलबर्न। अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑस्ट्रेलिया ने प्री-स्कूलर्स को हिंदी समेत विदेशी भाषाएं सिखाने वाले ऑनलाइन कार्यक्रम का विस्तार करने की आज घोषणा की। अर्ली लर्निंग लैंग्वेजेज ऑस्ट्रेलिया ईएलएलए पॉलीग्लॉटस एप्लिकेशन्स नई भाषाएं सीखने में छात्रों और शिक्षकों की मदद करेगा। 

शिक्षा एवं प्रशिक्षण मंत्री साइमन बिर्मिंघम के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई प्री-स्कूलर्स को 2017 में इतावली और स्पेनिश और 2018 में हिंदी और आधुनिक यूनानी भाषा को सीखने का अवसर प्रदान करने के लिए सरकार कार्यक्रम का विस्तार करेगी। 

बिर्मिंघम ने कहा कि अब तक करीब 10,000 बच्चे 9.8 मिलियन डॉलर कार्यक्रम का हिस्सा रहे हैं। करीब हर तीन में से दो छात्र चीनी या जापानी भाषा का अध्ययन कर रहे हैं। सरकार कार्यक्रम के लिए 5.9 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बिर्मिंघम ने कहा, ‘भाषा एप्लिकेशन में हमारा 15.7 मिलियन डॉलर का निवेश ऑस्ट्रेलिया के प्रारंभिक शिक्षा केंद्रों, स्कूलों और विश्वविद्यालयों में भाषाओं के अध्ययन को पुनजीर्वित करने को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।’             -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.