बहरीन के विपक्ष के नेता सलमान को जासूसी के आरोप में उम्रकैद

Samachar Jagat | Monday, 05 Nov 2018 05:03:52 PM
Bahrain's opposition leader Salman Khan gets life imprisonment for spying

दुबई।  बहरीन में विपक्ष के नेता शेख अली सलमान को कतर के लिए जासूसी करने के आरोप में एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनायी है। अपीलीय अदालत का यह फैसला बहरीन हाईकोर्ट के प्रथम श्रेणी की अदालत के सलमान को विरोधी देश कतर के साथ सांठ-गांठ करने के आरोप से बरी कर देने के एक महीने बाद आया है। बहरीन ने कतर के साथ वर्ष 2017 में संबंध विच्छेद कर लिये थे।

मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी ने इस फैसले को‘न्याय का मजाक’कर दिया है। एमनेस्टी के पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका के निदेशक हेबा मोरायेफ ने कहा कि यह फैसला किसी भी विरोध की आवाज को‘गैर कानूनी’ढंग से दबाने का बहरीन के अधिकारियों का रवैया दर्शाता है। शेख अली सलमान एक‘जमीर’वाले इंसान हैं। वह अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार का शांतिपूर्वक पालन कर रहे थे। बहरीन ने हालांकि इस मामले में सभी विरोधों को खारिज किया है।

अली सलमान प्रतिबंधित संगठन अल-वेफाक मूवमेंट के अगुआ रहे हैं। उनके विरुद्ध कतर के साथ मिलकर 2011 में सरकार विरोधी अशांति फैलाने के आरोप हैं। उनके साथ-साथ विपक्षी नेता हसन सुल्तान और अली अल -अस्वाद को इस मामले में आरोपी बनाया गया है। तीनों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी है। बहरीन के लोक अभियोजक ने कहा है कि बहरीन के खिलाफ‘शत्रुता’और कतर के अधिकारियों को सूचनाएं देने के आरोप में तीन लोगों को जेल भेजा गया है।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.