भारत की यात्रा से पहले पोम्पिओ ने देश के साथ अमेरिका के संबंधों को बताया अत्यंत महत्वपूर्ण

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2019 09:34:23 AM
Before traveling to India, Pompeo told America relationship with country was extremely important

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वॉशिंगटन। भारत की यात्रा से दो सप्ताह पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि ये द्बिपक्षीय संबंध दोनों देशों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। पोम्पिओ 24 जून से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की करीब सप्ताह भर लंबी यात्रा के दौरान सबसे पहले नई दिल्ली और सबसे आखिर में दक्षिण कोरिया जाएंगे। इस दौरान वह श्रीलंका और जापान की भी यात्रा करेंगे।

पोम्पिओ अपनी यात्रा आरंभ करने से पहले 12 जून को 'इंडिया आइडियाज समिट ऑफ अमेरिका-इंडिया बिजनेस काउंसल’ को भी संबोधित करेंगे। पोम्पिओ ने भारत और अमेरिका के संबंधों को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि यात्रा की तैयारी करने के लिए मैं प्रमुख भारतीय कारोबारियों के समूह से बातचीत करूंगा।

मेरी यात्रा दो सप्ताह में शुरू होगी और इस दौरान मैं भारत जाऊंगा। यह (अमेरिका के) राष्ट्रपति (डोनाल्ड) ट्रम्प की हिद प्रशांत में रणनीति का अहम हिस्सा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने संवाददाताओं को बताया कि पोम्पिओ हिद-प्रशांत क्षेत्र में 24 जून से 30 जून तक यात्रा करेंगे।

इस यात्रा का मकसद मुक्त हिद प्रशांत के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख देशों के साथ अमेरिका के संबंध गहरे करना है। उन्होंने कहा कि मंत्री का पहला पड़ाव भारत की राजधानी नयी दिल्ली होगा। प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी को चुनाव में हाल में मिली जीत उन्हें एक अच्छा मौका मुहैया कराती है कि वह भारत संबंधी अपनी मजबूत एवं समृद्ध योजना को लागू कर सकें। भारत वैश्विक मंच पर अहम भूमिका निभाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.